Site icon www.4Pillar.news

जानिए कौन हैं युवा क्रिकेटर ध्रुव जुरेल, जो हाल ही में भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में शामिल हुए

जानिए कौन हैं युवा क्रिकेटर ध्रुव जुरेल, जो हाल ही में भारतीय टेस्ट क्रिकेट में शामिल हुए

भारतीय ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम की घोषणा की है। 25 जनवरी से खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में युवा खिलाडी Dhruv Jurel को लिया गया है।

25 जनवरी 2024 से भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है। जिसके लिए शुक्रवार को शुक्रवार को भारतीय टीम की घोषणा की जा चुकी है। इस टीम में युवा खिलाडी ध्रुव जुरेल को शामिल किया गया है। जुरेल का घरेलू मैचों में अच्छा प्रदर्शन रहा है। जिसके आधार पर उन्हें भारतीय नेशनल क्रिकेट टीम में मौका दिया गया है। वे आईपीएल में राजस्थान रॉयल के लिए खेलते आ रहे हैं। 23 वर्षीय खिलाडी रेस्ट ऑफ़ इंडिया और उत्तर प्रदेश के लिए भी खेल चुके हैं। ध्रुव के पिता बेटे को इंडियन आर्मी में अफसर बनाना चाहते थे लेकिन ध्रुव ने क्रिकेट को चुना।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शुक्रवार देर शाम टीम इंडिया की घोषणा की है। इस  टीम में बड़े खिलाडियों का नाम नहीं था लेकिन ध्रुव जुरेल के नाम ने सबको चौंका दिया। ध्रुव जुरेल ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया। इसी आधार पर उन्हें राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने का मौका दिया गया। चयनकर्ताओं ने ईशान किशन और मोहम्मद शमी को आराम दिया है।

कौन हैं ध्रुव जुरेल ?

ध्रुव जुरेल के पिता भारतीय सेना में बतौर जवान सेवा दे चुके हैं। पिता नेम सिंह जुरेल 1999 में हुए भारत पाक युद्ध में कारगिल में तैनात रह चुके हैं। क्रिकेटर के पिता चाहते थे कि बेटा एनडीए ज्वाइन कर सेना देश की सेवा करें। लेकिन ध्रुव ने क्रिकेट करियर को चुना। ध्रुव के इस फैसले पर घर वालों को कोई आपत्ति नहीं है। पिता नेम सिंह जुरेल का कहना है कि क्रिकेट एक अलग फिल्ड है। इस क्षेत्र में रहकर भी देश की सेवा की जा सकती है।

ध्रुव जुरेल के रिकॉर्ड

जुरेल ने फर्स्ट क्लास मैचों की 19 पारियों में 790 रन बनाए हैं। फर्स्ट क्लास मैचों में ध्रुव जुरेल ने एक शतक और 5 अर्धशतक बनाए हैं। बल्लेबाज लिस्ट ए के 10 मैच खेल चुके हैं। इसमें उन्होंने दो अर्धशतक लगाए हैं।

Exit mobile version