WhatsApp को बिना डिलीट किए ऐसे करें लॉगआउट

भारत में WhatsApp बहुत पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप है। व्हाट्सएप का इस्तेमाल बिज़नेस से लेकर फोटो और वीडियो साझा करने तक किया जाता है। अमेरिकी कंपनी का दावा है कि हर रोज करोड़ों यूजर फाइल्स और वीडियो शेयर करते हैं। लेकिन कई बार ज्यादा ग्रुपों में शामिल होने या बहुत ज्यादा व्हाट्सएप मैसेज आने से आप बहुत परेशान हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे एप को डिलीट किए बिना व्हाट्सएप को कैसे लोग आउट किया जा सकता है।

इनको कर सकते हैं लॉगआउट

फेसबुक , ट्विटर , इंस्टाग्राम , यूट्यूब , लिंक्डइन , टूटर और कू जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म को लॉगआउट किया जा सकता है। लेकिन व्हाट्सएप में अभी तक लॉगआउट विकल्प नहीं जोड़ा गया है।

ब्लू टिक

जब आप अपने मोबाइल का नेट ऑन करते हैं तो व्हाट्सएप पर दोस्तों या रिश्तेदारों द्वारा भेजे गए मैसेज आते हैं। मैसेज को बंद करने के लिए कई लोग ब्लू टिक को ऑफ़ कर देते हैं लेकिन फिर भी मैसेज आना बंद नहीं होते हैं। ब्लू टिक को ऑफ़ करने से सिर्फ इतना होता है कि संदेश भेजने वाले को इस बात का पता नहीं चल पाता कि उसका मैसेज देखा गया है या नहीं।

ऐसे करें लॉगआउट

यदि आप व्हाट्सएप को बिना डिलीट किए लॉगआउट होना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत ही सिंपल ट्रिक है। जिसके लिए आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में थोड़ा बदलाव करना होगा। जो मात्र कुछ ही सेकंड में संभव है।

व्हाट्सएप से लॉगआउट होने के लिए आपको अपने मोबाइल की ऐप लिस्ट में जाना होगा। इसके बाद आप व्हाट्सएप एप पर क्लिक करें। जिसके बाद आपको तीन विकल्प नजर आएंगे। पहला ओपन , दूसरा फाॅर्स स्टॉप और तीसरा अनइंस्टॉल। आपको दूसरे यानि बीच वाले विकल्प पर क्लिक करना है। फाॅर्स स्टॉप विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके पास दूसरे लोगों द्वारा भेजे गए मैसेज नहीं आएंगे। इस तरह आप व्हाट्सएप से लॉगआउट हो सकते हैं।

बैकग्राउंड से व्हाट्सएप को बंद कर दें। इसके बाद आपको नए मैसेज नही मिलेंगे। आपको मैसेज भेजने वाले सेंडर को केवल सिंगल टिक दिखाई देगा।

Comments

Translate »