काले घने और लंबे बालों के लिए घर पर बनाएं घृतकुमारी शैम्पू

अगर आप महंगे उत्पादों का इस्तेमाल कर परेशान हो चुके हैं तो आज हम ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं ,जिसके इस्तेमाल से आप बालों को काले घने लंबे और मजबूत बना सकते हैं।

बालों का झड़ना और सफेद होना आम बात हो गई है। ऐसे में आपने कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया होगा। बालों की देखभाल करने के लिए मार्किट में कई अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद मिल जाते हैं ,लेकिन उनकी कीमत भी ज्यादा होती है। अगर आप भी ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर थक चुके और लुट चुके हैं तो आज हम आपको घर पर ही आयुर्वैदिक शैम्पू बनाने की विधि बता रहे हैं।

घृतकुमारी शैम्पू Aloe Vera shampoo

हमेशा यही अच्छा होता है कि बालों की देखभाल करने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। जिससे आप की जेब पर वजन कम पड़ने के साथ-साथ मिलावटी सामग्री से भी बचा जा सकता है। जी हां , आप घर पर ही एलोवेरा यानि घृतकुमारी शैम्पू बना सकते हैं। एलोवेरा शैम्पू बनाने की विधि नीचे है।

घृतकुमारी में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल कई आयुर्वैदिक दवाइयों में भी किया जाता है। घृतकुमारी (एलोवेरा )का शैम्पू आप बालों को काले घने लंबे और मजबूत बनाने में बहुत कारगर होता है।

एलोवेरा शैम्पू बनाने के लिए सामग्री

  1. घृतकुमारी एक कप (ब्लेंडेड )
  2. साफ़ पानी 300 एमएल
  3. ग्लिसरीन साबुन का बेस एक तिहाई कप
  4. जजोबा तेल की 5 बूंदे
  5. विटामिन ई तेल कैप्सूल -एक

शैम्पू बनाने की विधि

ग्लिसरीन साबुन बेस को 300 एमएल पानी में मिलाकर पैन में गैस पर तब तक गर्म करें जब तक दोनों अच्छी तरह से  नहीं मिल जाते। ब्लेंडर में घृतकुमारी जेल ,विटामिन ई तेल और जजोबा आयल को अच्छे से मिला लें। अब एक पंप बोतल में पूरी सामग्री को मिला लें। घोल को तब तक हिलाते रहें जब तक पूरी तरह से मिक्स नहीं हो जाता। हर बार इस्तेमाल करने से पहले बोतल को जरूर हिला लें। एक महीने के अंदर आपको फर्क महसूस होगा।

ये भी पढ़ें : Hair Tips: इन कारणों से होते हैं आपके बाल सफेद

Comments

Translate »