10 साल तक मॉनिटर करने के बाद NASA ने सूर्य का अद्भुत वीडियो शेयर किया

0

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने सूर्य का एक अद्भुत वीडियो यूट्यूब पर शेयर किया है। नासा ने सूर्य को 10 साल तक मॉनिटर किया और अहम जानकारियों के साथ वीडियो शेयर किया।

Solar Dynamics Observatory

अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा ने 10 साल तक सूर्य का पिछले एक दशक में 20 मिलियन गीगाबाइट डेटा एकत्र किया है। जिसमें सूरज की 425 मिलियन उच्च-रिज़ॉल्यूशन तस्वीरों को इकट्ठा किया गया। इस दौरान नासा के सौर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी SDO ने कई अहम जानकारियां एकत्रित की।

नासा ने पिछले दस साल में हर घंटे की एक तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए 61 मिनट का वीडियो बनाया है। स्पेस एजेंसी द्वारा साझा किए गए 61 मिनट के इस वीडियो में एक दिन को एक सेकेंड में दिखाया है। ऐसे वीडियो को टाइम लेप्स वीडियो कहा जाता है।

अंतरिक्ष एजेंसी ने अपने ब्यान में कहा ,” इस जानकारी ने हमारे निकटतम तारे के कामकाज के बारे में अनगिनत नई खोजों को सक्षम किया है और यह सौर मंडल को कैसे प्रभावित करता है, इसके बारे भी डाटा एकत्रित किया गया। ”

A decade of sun

एजेंसी ने यूट्यूब पर ए डिकेड ऑफ़ सन (A decade of sun ) यानी सूर्य का एक दशक नाम से दी गई जानकारी में लिखा ,” उपकरणों के एक परीक्षण के साथ, एसडीओ प्रत्येक 0.75 सेकंड में सूर्य की एक छवि को कैप्चर करता है। वायुमंडलीय इमेजिंग असेंबली (एआईए) उपकरण अकेले प्रकाश के 10 अलग-अलग तरंग दैर्ध्य पर हर 12 सेकंड में छवियों को कैप्चर करता है। ” नासा ने यह भी बताया है कि वीडियो में काले फ्रेम पृथ्वी या चंद्रमा के बीच से गुजरने के कारण दिखाई दे रहे हैं।

एसडीओ और अन्य नासा मिशन आने वाले वर्षों में हमारे सूर्य को देखना जारी रखेंगे, जिससे हमारे अंतरिक्ष यात्रियों astronauts और परिसंपत्तियों को सुरक्षित रखने के लिए अंतरिक्ष और जानकारी में हमारे स्थान के बारे में और अधिक जानकारी मिलेगी। नासा ने लिखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here