न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटर एमिलिया केर ने 17 साल की उम्र में 232 रन बनाकर वनडे मैच में रचा इतिहास

न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटर अमेलिया केर ने 17 साल की उम्र में 232 रन बनाकर वनडे मैच में रचा इतिहास। इसके बाद सचिन तेंदुलकर ने पुरुष वर्ग में वनडे मैच में दोहरा शतक जड़ा था। बाद में एक के बाद एक ने ऐसे कई रिकॉर्ड बनाए गए । जिनमें से कई क्रिकेटरों ने 50 ओवर के प्रारूप में धांसू दोहरे शतक जड़ दिए। लेकिन आज हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं उसने वह कारनामा महज 17 साल की उम्र में ही वनडे मैच में किया था। एमिलिया केर ने 17 साल की उम्र में दोहरा शतक जड़कर विश्व रिकार्ड कायम कर दिया। यह रिकॉर्ड आज ही के दिन 13 जून 2018 को बनाया गया था।

दोहरा शतक बनाने वाली सबसे पहली महिला अमेलिया केर

दरअसल न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम की सदस्य अमेलिया केर ने आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में नॉटआउट 232 रन की पारी खेलकर कोहराम मचा दिया था। इसके साथ ही वह महिला क्रिकेट में एक दिवसीय मैच का सर्वाधिक निजी स्कोर बनाने वाली पहली क्रिकेटर बन गई। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की महिला खिलाड़ी बेलिंडा क्लार्क के नाम था। उन्होंने डेनमार्क के खिलाफ नाबाद 229 रन बनाए थे। बेलिंडा क्लार्क ही वह खिलाड़ी है जिसके नाम पुरुष और महिला दोनों वर्ग में से सबसे पहले वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने का कीर्तिमान स्थापित है।

आयरलैंड के खिलाफ हुआ था मैच

न्यूजीलैंड की महिला टीम ने आयरलैंड के खिलाफ 3 विकेट पर 440 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इसमें अमेलिया केर ने ओपनिंग करते हुए नाबाद 232 रन बनाए। उनके बल्ले की धार इतनी तेज थी कि उन्होंने 31 चौके और 2 छक्के कुल 145 गेंदों का सामना करते हुए जड़े।

केर के अलावा तीसरे नंबर की पर लिह कासपेरेक ने 105 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 112 रन बनाए। एमी सेटरवर्थ ने 45 गेंदों पर 61रन की पारी खेली। जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम 135 रनों पर ही सिमट गई थी। टीम की सलामी बल्लेबाज una रेमंड पोएने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए थे इसके अलावा एमएनजीआर नहीं गेंदबाजी में भी धमाल मचाते हुए 7 और भेजो मैडम ओवर फेंकते हुए 17 रन देकर 5 विकेट झटके।

Comments

Translate »