ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड के वर्ल्ड चैंपियन को मात देकर गोल्ड मेडल जीता

Tokyo Olympic ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का नाम रोशन करने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर वही कारनामा दोहराया है। ओलंपिक के बाद नीरज चोपड़ा ने पहले टूर्नामेंट में राष्ट्रीय रिकार्ड कायम किया। वहीं दूसरे टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता।

भारतीय सेना में सूबेदार के पद पर तैनात एथलीट नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में हो गए Cuortaine Games में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने 86.69 मीटर का थ्रो फेंक कर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। वैसे खेल प्रेमियों को उम्मीद थी कि नीरज वहां 90 मीटर का मार्क हासिल करेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ ,चोपड़ा ने इससे पहले तुर्क में पिछले सप्ताह 89.30 मीटर का थ्रोबैक कर पावो नूरमी  खेलों में सिल्वर मेडल जीता था। वह 90 मीटर से 70 सेंटीमीटर चूक गए। फ़िनलैंड के ओलिवर हालांडर ने 89.83 मीटर का थ्रो कर गोल्ड मेडल जीता था।

चोपड़ा ने जीता गोल्ड मेडल

एथलीट नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में 86.89 मीटर का थ्रो फेंका।  इसके बाद उनका दूसरा प्रयास फाउल रहा है और तीसरे प्रयास में वह जैवलिन फेंकते हुए फिसल गए।  इसके बाद उन्होंने जोखिम नहीं लिया। उनके अलावा 2012 ओलंपिक टोबैगो के केशोर्न वालकॉट ने 86.64 मीटर के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया। वहीं मौजूदा विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स 84.75 मीटर थ्रो के साथ रजत पदक जीता।  ओलंपिक रजत पदक विजेता चेक गणराज्य के जाकूब वालेश पांचवें स्थान पर रहे।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप

नीरज चोपड़ा का अगला टारगेट इस साल होने वाले वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतना है। हालांकि वह इसका दबाव नहीं लेंगे। उन्होंने कुछ ही दिन पहले ट्रेनिंग में कहा था कि मैं विश्व चैंपियनशिप के दौरान भी ऐसा ही करूंगा। देखते हैं कि क्या नतीजा मिलता है ? मैं पदक जीता हूं या नहीं ऐसा नहीं है कि मैंने पिछले साल ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता है। जो मुझे इस साल विश्व चैंपियनशिप में भी गोल्ड मिलेगा। मैं देखूंगा कि भविष्य के लिए मैं और क्या सुधार कर सकता हूं।

Comments

Translate »