Olympics 2024: Neeraj Chopra ने जीता सिल्वर मेडल, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में झंडा गाड़ दिया है। गोल्डन बॉय ने 89.45 दूर भाला फेंक कर रजत पदक जीता है। वहीं, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ओलंपिक में इतिहास रचते हुए 92.93 मीटर दूर जैवलिन थ्रो कर गोल्ड मेडल जीता है।

भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो इवेंट में 89.45 मीटर की दुरी पर भाला फेंक कर सिल्वर मेडल जीत लिया है। चोपड़ा को गोल्ड मेडल का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन इस बार पाकिस्तान के अरशद नदीम का दिन था। नदीम ने 92.97 की दुरी पर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता है। इसी के साथ ही अरशद ने ओलंपिक का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबको चौंका दिया।

चोपड़ा का पहला प्रयास असफल रहा। उन्होंने अपने दूसर प्रयास में 89.45 मीटर दूर भाला फेंका। यह उनका इस सीजन का सबसे बेस्ट थ्रो था। इससे पहले नीरज  ने क्वालिफाइंग मैच में 89.34 मीटर दूर भाला फेंक कर फाइनल में प्रवेश किया था। नीरज अपने छह प्रयासों में सिर्फ की ही प्रयास में सफल रहे और उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा।

गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा का रिकॉर्ड

बता दें, नीरज चोपड़ा भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाले चौथे भारतीय एथलीट हैं। उनसे पहले ओलंपिंक में सुशिल कुमार, पीवी सिंधु और मनु भाकर ने दो – दो मेडल  जीते हैं। मनु भाकर ने ओलंपिक 2024 में दो ब्रॉन्ज़ मेडल जीते हैं। इससे पहले नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था। उस समय पाकिस्तान के नदीम को सिल्वर मेडल मेडल मिला था।

तीसरे स्थान पर रहे पीटर्स एंडरसन

जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल मैच में तीसरा स्थान ग्रेनाडा के पीटर्स एंडरसन का रहा। पीटर्स एंडरसन ने 88.54 मीटर दूर भाला फेंककर ब्रॉन्ज मेडल जीता।

अरशद नदीम ने ओलंपिक में रचा इतिहास

पेरिस ओलंपिक में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने नया कीर्तिमान बनाते हुए सबको चौंका दिया। नीरज की तरह अरशद का भी पहला प्रयास फाउल रहा। अपने दूसरे प्रयास में अरशद नदीम ने 92.97 मीटर की दूर भाला फेंककर ओलंपिक रिकॉर्ड बना दिया। उनसे पहले नॉर्वे के एंड्रियास थोरडकीलसन के नाम यह रिकॉर्ड था। एंड्रियासने बीजिंग ओलंपिक 2008 में 90.57 मीटर दूर भाला फेंककर कीर्तिमान रचा था।

रजत पदक जीतने के बाद क्या बोले नीरज चोपड़ा ?

सिल्वर मेडल जीतने पर नीरज चोपड़ा ने कहा ,” जब भी हम देश के लिए मेडल जीतते हैं तो हम सब खुश होते हैं। अब खेल में सुधार करने का समय है। हम बैठकर इस पर चर्चा करेंगे और प्रदर्शन में सुधार करेंगे। भारत ने पेरिस ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन किया। हर एथलीट का अपना दिन होता है। आज अरशद नदीम का दिन था। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया लेकिन कुछ चीजों पर ध्यान देने और सुधार करने की जरूरत है। “

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *