Site icon www.4Pillar.news

7th Pay Commission : रक्षाबंधन के अवसर पर केंद्र सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को तोहफा, DA में इतने प्रतिशत होगी बढ़ोतरी 

7th Pay Commission : रक्षाबंधन के अवसर पर केंद्र सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। जिससे एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के अकाउंट में हर महीने हजारों रूपये ज्यादा आएंगे

7th Pay Commission : रक्षाबंधन के अवसर पर केंद्र सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। जिससे एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के अकाउंट में हर महीने हजारों रूपये ज्यादा आएंगे।

भाई बहन के पावन पर्व रक्षाबंधन से पहले केंद्र सरकार के करोड़ों कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए अच्छी खबर है। इनके मंहगाई भत्ते में वृद्धि का इंतजार अब लगभग खत्म हो गया है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के DA में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। इस बार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

साल में 2 बार बढ़ता है DA

कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता साल में दो बार, जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है। केंद्र सरकार ने अभी तक जुलाई वाले मंहगाई भत्ते को नहीं बढ़ाया है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार रक्षाबंधन से पहले DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।

कैसे तय होता है DA ?

आल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आधार पर मंहगाई भत्ते में वृद्धि तय की जाती है। इस साल जून महीने में खुदरा मंहगाई दर 7.01 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। यह दर आरबीआई के मानकों द्वारा तय की गई ,2 से 6 फीसदी तक अधिक मंहगाई दर है।

वेतन आयोग

सातवें वेतन आयोग में न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रूपये है और कैबिनेट सचिव के लेवल पर 56900 रूपये है। अगर मंहगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ जाता है तो यह कुल 38 फीसदी हो जाएगा। वर्तमान में मंहगाई भत्ता 34 फीसदी है। डीए के 38 फीसदी होने के बाद 18000 रूपये की बेसिक सैलरी पर हर महीने 720 रूपये ज्यादा मिलेंगे। जिसके बाद हर महीने का कुल DA 6840 रूपये हो जाएगा।

ऐसे होगी बढ़ोतरी

बता दें , केंद्र सरकार ने इस साल 3 फीसदी DA बढ़ाया था। जिसके बाद मंहगाई भत्ता 34 फीसदी हो गया है। अब 4 फीसदी और बढ़ने के बाद यह 38 फीसदी तक हो जाएगा।

Exit mobile version