Padma Awards 2022: नीरज चोपड़ा को पद्मश्री और देवेंद्र झाझरिया को पदम भूषण, देखें पूरी सूची

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पदम पुरस्कारों की घोषणा की है। भारत को टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक दिलाने वाले भारतीय सेना के सूबेदार नीरज चोपड़ा को पदम श्री से सम्मानित किया जाएगा। नीरज के अलावा देवेंद्र झाझरिया को पदम भूषण से सम्मानित किया जाएगा।

सरकार ने 25 जनवरी को पद्म पुरस्कारों की घोषणा की है। भारत को टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा को पदम श्री से सम्मानित किया जाएगा। नीरज के अलावा टोक्यो पैरा ओलंपिक भाला फेंक प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए देवेंद्र झाझरिया को पदम भूषण से सम्मानित किया जाएगा।

देश को टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाने वाले भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। मंगलवार के दिन नीरज को परम विशिष्ट सेवा मेडल देने की घोषणा हुई है। वही टोक्यो पैरा ओलंपिक खेलों में रजत पदक जीतने वाले देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा ।

देखें,पूरी लिस्ट 

  1. देवेंद्र झाझरिया – पद्म भूषण – पैराओलंपिक भाला फेंक प्रतियोगिता में 2 गोल्ड और एक रजत। 
  2. नीरज चोपड़ा- पद्म भूषण , पदम श्री ,टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल विनर 
  3. सुमित अंतिल – पैराओलंपिक भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल – पद्म भूषण पुरस्कार। 
  4. प्रमोद भगत – पद्म भूषण , पैरा ओलंपिक बैडमिंटन प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल। 
  5. फैजल अली डार – पद्म भूषण ,जम्मू कश्मीर ,मार्शल आर्ट 
  6. शंकरनारायण मेनन सी – पद्म भूषण , केरल मार्शल आर्ट। 
  7. वंदना कटारिया – पद्म भूषण , हॉकी 
  8. अवनि लेखारा – पद्म भूषण , टोक्यो पैरा ओलंपिक शूटिंग 
  9. ब्रह्मानंद सांखवलकर – पद्म भूषण , फुटबॉलर 

परम विशिष्ट सेवा मेडल

टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक प्रतियोगिता में भारतीय थल सेना के सूबेदार नीरज चोपड़ा को उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए 25 जनवरी मंगलवार  के दिन परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया। भारतीय सेना की चार राजपुताना राइफल्स में तैनात सूबेदार नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक भाला फेंक प्रतियोगिता में 87.58 की दुरी पर भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीता। 

Comments

Translate »