हरियाणा में आज बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, पेट्रोल डीजल एसोसिएशन इन मांगों को लेकर की हड़ताल

हरियाणा में पेट्रोल डीजल एसोसिएशन ने सोमवार के दिन हड़ताल की घोषणा की है। प्रदेश में 15 नवंबर सुबह 6:00 बजे से लेकर अगले 24 घंटे तक पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। हड़ताल सोमवार सुबह 6:00 बजे से लेकर मंगलवार सुबह 6:00 बजे तक रहेगी।

सीएम मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाले हरियाणा प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पंप आज सोमवार के दिन बंद रहेंगे। राज्य के सभी जिलों में पेट्रोल पंप 15 नवंबर को बंद रहेंगे। हरियाणा पेट्रोल डीजल डीलर एसोसिएशन ने अपनी मांगों को लेकर हड़ताल की घोषणा की है। ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन ने 24 घंटे पेट्रोल पंप बंद करने का आह्वान किया है।

कितने समय बंद रहेंगे पेट्रोल पंप

प्रदेश में 15 नवंबर सुबह 6:00 बजे से लेकर 16 नवंबर सुबह 6:00 बजे तक पेट्रोल डीजल पंप बंद रहेंगे। ऐसे में ग्राहकों को पेट्रोल डीजल खरीदने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। डीलर एसोसिएशन ने बंद का आह्वान करते हुए कहा है कि अगर उनकी मांगे नहीं मांगी गई तो यह हड़ताल अनिश्चित काल भी हो सकती है।

क्या है पेट्रोल-डीजल एसोसिएशन की मांग

  • 2017 के बाद डीलर कमीशन नहीं बढ़ाया गया है उसे बढ़ाया जाए
  • हरियाणा में पेट्रोल डीजल पर लगने वाले वैल्यू ऐडेड टैक्स को घटाकर पड़ोसी राज्य पंजाब के घटे हुए वैट के बराबर किया जाए।
  • पेट्रोल पंप डीलर की मांग है कि बायोडीजल के नाम पर नकली डीजल की बिक्री रोकी जाए।
  • आबकारी कर में डीलर को कटौती के कारण हुए नुकसान की भरपाई की जाए।

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 3 नवंबर को पेट्रोल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपए जबकि डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। डीलरों का कहना है कि एक पेट्रोल पंप पर लगभग 20000 लीटर पेट्रोल और 40000 लीटर डीजल का स्टॉक होता है। ऐसे में पेट्रोल पंप के  मालिक को लगभग 500000 रुपए तक का जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई की जाए।

हरियाणा में पेट्रोल डीजल के रेट

3 नवंबर को की गई कटौती के बाद हरियाणा में पेट्रोल के दाम 94.94 रुपए प्रति लीटर है। जबकि डीजल तरफ से 83.75 रुपए प्रति लीटर है। वही पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में पेट्रोल 94.23 रुपए प्रति लीटर और डीजल 80.90 रुपए प्रति लीटर है। इसके अलावा पड़ोसी राज्य पंजाब और हिमाचल में भी पेट्रोल डीजल के भाव हरियाणा से कम है।

Comments

Translate »