PM Narendra Modi ने USA में प्रमुख टेक कंपनियों के CEOs के साथ की गोलमेज बैठक

PM Narendra Modi इन दिनों America की यात्रा पर हैं। अपनी USA यात्रा के दौरान PM Modi ने Google के CEO समेत दुनिया की  प्रमुख टेक कंपनियों के CEOs के साथ गोलमेज बैठक की।

PM Modi ने america में टेक CEOs के साथ की roundtable meeting

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में टेक कंपनियों के CEOs के साथ गोलमेज बैठक में AI को लेकर कहा ,” दुनिया के लिए AI आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस है, लेकिन मेरा मानना है कि यह अमेरिका-इंडिया है।

समाचार एजेंसी डीडी न्यूज़ की  रिपोर्ट के हवाले से, पीएम मोदी ने कहा ,” पिछले एक दशक में भारत रिफार्म,परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के मंत्र के आगे बढ़ रहा है। हम समय की जरूरत के हिसाब से सुधार को महत्व देंगे। आज भारत महत्वाकांक्षी सपने देखता है और उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत कर रहा है। आज भारत विश्व की सबसे बड़ी पांचवी अर्थव्यवस्था है। मुझे उम्मीद है कि मेरे प्रधानमंत्री के कार्यकाल में हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगे। ”

PM Modi holds roundtable meeting with CEOs of major tech companies in AmericaPM Modi ने कहा ,” प्रौद्योगिकी विकसित भारत का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। हमने तकनीकी सहयोग और निवेश के लिए व्यापक अवसर प्रदान किए हैं…आज, भारत के पास सबसे व्यवहार्य डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र है, भारत के पास तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र है। ”

PM Modi के साथ roundtable meeting के बाद क्या बोले गूगल सीईओ सुंदर पिचाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका के न्यूयॉर्क में टेक कंपनियों के सीईओ के साथ गोलमेज बैठक के बाद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, ” पीएम मोदी का ध्यान भारत को बदलने पर है। उनका विजिन डिजिटल इंडिया है। उन्होने हमें भारत में निर्माण जारी रखने के लिए प्रेरित किया है। ”

सुंदर पिचाई ने आगे कहा,” हमें भारत मना अपने पिक्सल फोन निर्मित करने पर गर्व है। पीएम मोदी इस बारे में सोच रहे हैं कि ai द्वारा भारत की दिशा को कैसे बदला जा सकता है। जिससे भारत ले लोगों को लाभ मिले। इस बैठक में उन्होंने हमें स्वास्थ्य,शिक्षा में अनुप्रयोगों के बारे में सोचने के लिए चुनौती दी है। वह भारत के बुनियादी ढांचे के बार में सोच रहे हैं। उन्होंने हमे आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस की दुनिया में अधिक चीजें करने के लिए चैलेंज किया है। हमें भारत में एआई पर मजबूती से निवेश करने में गर्व है। वह हमे एआई क्षेत्र में और अधिक करने की चुनौती दे रहे हैं। ”

PM Modi के साथ roundtable meeting के बाद Nvidia के CEO Jensen Huang का ब्यान

पीएम मोदी के साथ गोलमेज बैठक के बाद Nvidia के CEO Jensen Huang ने कहा,” मैंने प्रधानमंत्री के साथ कई बैठकों का आनंद लिया है। वह इतने अविश्वसनीय छात्र हैं और हर बार जब मैं उन्हें देखता हूँ, वह प्रौद्योगिकी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, भारत के लिए क्षमता के अवसर तलाशना जैसे मुद्दों पर बात करते हैं। ”

Nvidia के CEO Jensen Huang ने कहा ,” भारत दुनिया के कुछ महान कंप्यूटर वैज्ञानिकों का घर भी है। इसलिए यह एक महान अवसर है। एक नया उद्योग, एक नया विनिर्माण उद्योग जो बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, मैं इसे संभव बनाने के लिए भारत के साथ बहुत गहराई से साझेदारी करने की आशा कर रहा हूं। यह भारत के लिए क्षण है, आपको अवसर का लाभ उठाना होगा। ”

 Biogen के CEO Chris Viehbacher ने PM Modi के roundtable meeting के बाद क्या बोला ?

पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद Biogen के CEO Chris Viehbacher ने समाचा एजेंसी ANI से कहा,” मुझे लगता है कि पीएम का दृष्टिकोण है कि 21वीं सदी प्रौद्योगिकी से प्रेरित है और वह स्पष्ट रूप से भारत को आगे रखना चाहते हैं और प्रौद्योगिकी की प्रगति में केंद्र। ”

ये भी पढ़ें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लांच किया जन समर्थ पोर्टल, अब लोगों को आसानी से मिलेंगे लोन

बायोजेन के सीईओ क्रिस विहबैकर ने आगे कहा,” हम यहां अमेरिका में जानते हैं कि भारतीय कितने अच्छे हैं, जो मुझे पसंद आया वह यह कि हम ऐसा करना चाहते हैं प्रौद्योगिकी समावेशी है, इसलिए यह व्यापक आबादी के लिए है और जैव प्रौद्योगिकी में एक व्यक्ति के रूप में, प्रौद्योगिकी भारतीयों के लिए बेहतर स्वास्थ्य देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

PM Modi के साथ roundtable meeting के बाद Eli Lilly के CEO David Ricks

Eli Lilly के CEO David Ricks ने कहा , ” प्रौद्योगिकी की प्रगति, एआई और जैव प्रौद्योगिकी के उपयोग और आर्थिक रूप से उभरती महाशक्ति के रूप में भारत के विकास के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए हमारी पीएम मोदी के साथ एक शानदार बैठक हुई। ”

David Ricks ने आगे कहा ,” हमारे पास पहले से ही एक बड़ा शोध-आधारित केंद्र है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हम जो उत्पाद बनाते हैं, विशेष रूप से मोटापा, मधुमेह जैसी सामान्य स्थितियों के लिए, जो बहुत सारे भारतीयों को प्रभावित करती हैं – हम अन्य भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी करके इस बाजार में बड़े पैमाने पर लाएंगे। भारत के साथ काम करना एक रोमांचक क्षण है। ”

न्यूज़ इनपुट और फोटो क्रेडिट: PM Narendra Modi

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *