प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लांच किया जन समर्थ पोर्टल, अब लोगों को आसानी से मिलेंगे लोन

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार के दिन विज्ञान भवन में वित्त मंत्रालय और कारपोरेट मामलों के मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के दौरान क्रेडिट और लोन से जुड़ी सरकारी योजनाओं के लिए राष्ट्रीय पोर्टल जन समर्थ पोर्टल लॉन्च किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि कंपनी अधिनियम के कई प्रावधानों को कम करके 30,000 से अधिक के अनुपालन को कम करके डेढ़ हजार से अधिक कानूनों को खत्म करके हमने सुनिश्चित किया है कि भारतीय कंपनियां न केवल तरक्की करें बल्कि नई ऊंचाइयों को भी हासिल करें।

Jan Samarth Portal

उन्होंने कहा यह पोर्टल पर छात्रों उद्यमियों व्यापारियों व किसानों के जीवन को आसान बनाया जाएगा  बल्कि उनके सपनों को पूरा करने में भी भरपूर मदद करेगा। छात्रों को पता चल जाएगा कि किस सरकारी योजना से उन्हें सबसे ज्यादा लाभ होगा और वे इसका फायदा उठा सकते हैं। यह पोर्टल मध्यम वर्ग के लिए एंड टू एंड डिलीवरी प्लेटफार्म के रूप में काम करेगा। स्वरोजगार में अहम भूमिका निभाएगा।

उन्होंने कहा भारत ने पिछले 8 वर्षों से विभिन्न आयामों पर भी काम किया है। इस अवधि के दौरान देश में जनता की भागीदारी बहुत ज्यादा रही है। उन्होंने देश के विकास को गति को बढ़ाया है। प्रधानमंत्री ने कहा जब जनसंपर्क पोर्टल सरकारी ऋण योजनाओं को जोड़ने वाले एक वन स्टॉप डिजिटल प्लेटफॉर्म है। यह अपनी तरह का एक पहला मंच है जो लाभार्थियों को सीधे लोन देने वालों से जोड़ता है।

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य

जन समर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य मार्गदर्शन और विभिन्न क्षेत्रों के समावेशी विकास और विकास के प्रति प्रोत्साहित करना है। सरल और आसान डिजिटल  प्रक्रियायों के माध्यम से उन्हें सही प्रकार के सरकारी लाभ प्रदान करता है। यह डिजिटल पोर्टल है। जो क्रेडिट लिंक कर सरकारी योजनाओं को एक मंच से जोड़ता है। इसके माध्यम से लाभार्थी कुछ सरल चरणों में डिजिटल रूप से पात्रता की जांच कर सकते हैं।  पात्र योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और डिजिटल अनुमोदन प्राप्त कर सकते हैं। इसके 4 वर्ग है और मंच पर 125 से अधिक ऋणदाता है।

कैसे करें आवेदन

वर्तमान में इसकी चार श्रेणियों (एजुकेशन लोन, एग्रीकल्चर लोन,  आजीविका ऋण और बिजनेस गतिविधि लोन हैं। और प्रत्येक लोन श्रेणी के तहत विभिन्न योजनाओं को पोर्टल पर सूचीबद्ध किया गया है। अपनी पसंदीदा श्रेणी के लिए आपको पहले कुछ सरल प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। उसके बाद अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

एक बार जब आप किसी भी योजना के तहत पात्र हो जाते हैं तो आप डिजिटल  अनुमोदन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आगे बढ़ने का चुनाव कर सकते हैं। आवेदन के लिए डाक्यूमेंट्स प्रत्येक योजना के लिए अलग-अलग डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती है। पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक मूल दस्तावेजों का उल्लेख इस प्रकार है। सबसे पहले आपको अपनी बुनियादी जानकारी दर्ज करनी होगी। उसके बाद आधार संख्या, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड बैंक और स्टेटमेंट आदि अपलोड करना होगा।

Comments

Translate »