भारत की सुरक्षा में खतरा बनीं 54 चीनी ऐप्स होंगी बैन

साल 2020 में लद्दाख की सीमा पर भारत और चीनी की सेना के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से देश में अब तक 224 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया जा चूका है। अब सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने और 54 चाइनीज App पर बैन लगाने का ऐलान किया है।

54 चाइनीज ऐप्स बैन

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने एक बार फिर चाइनीज ऐप्स के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने का फैसला लिया है। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार , भारतीयों की निजता और सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए केंद्र सरकार ने 54 चीनी ऐप पर बैन लगाने की घोषणा की है। चीनी ऐप्स को प्रतिबंधित करने का आदेश इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने दिया है। मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि आईटी मंत्रालय ने गूगल प्ले स्टोर को इन एप्लिकेशन को ब्लॉक करने के आदेश दे दिए हैं। यह आदेश सुचना एवं प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 A के तहत दिया गया है।

लद्दाख झड़प के बाद शुरू हुआ प्रतिबंध

आपको बता दें , गवलान घाटी में हुई भारतीय सेना और चाइनीज PLA के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से भारत ने अब तक 224 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार जिन ऐप को बैन करने का आदेश दिया गया है ,उनमें Sweet Selfie HD , Beauty Camera , Selfie Camera , Viva Video Editor , Tencent XRiver , Onmyoji , Dual Space Lite और Applock शामिल हैं।

बता दें, जून 2020 में लद्दाख के गलवान घाटी में इंडियन आर्मी और चाइनीज पीएलए के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने देश की सुरक्षा और संप्रभुता का हवाला देते हुए भारत में सक्रिय कई चीनी ऐप्स को बैन कर दिया था। तब से लेकर अब तक भारत में 224 चीनी ऐप को प्रतिबंधित किया जा चूका है।

केंद्र सरकार अब तक आईटी एक्ट , 2000 की धारा 69 ए के तहत , PUBG , टिकटॉक , Shareit , WeChat , Helo , Likee , UC News ,Bigo live , UC Browser सहित 224 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगा चुकी है।

Comments

Translate »