जो बाइडेन, बोरिस जॉनसन सहित दुनिया के शीर्ष नेताओं को पछाड़कर पीएम नरेंद्र मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के दौर में भी पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बरकरार है। वह दुनिया के सबसे अधिक पसंदीदा नेता बन गए हैं। अमेरिकी डाटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार सबसे अधिक लोकप्रियता के मामले में नरेंद्र मोदी अब भी दूसरे वैश्वीक नेताओं की तुलना में सबसे आगे चल रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी की ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग 66 फीसदी है। जारी किए गए डेटा के अनुसार कोरोना महामारी के दौर में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका ब्रिटेन रूस ऑस्ट्रेलिया कनाडा ब्राजील जर्मनी ब्रिटेन कनाडा स्पेनिश ब्राज़ील जापान सहित विश्व के 13 नेताओं में सबसे आगे चल रहे हैं।

पीएम मोदी बने दुनिया के सबसे स्वीकार्य नेता

भारत में 2126 लोगों पर किए गए सर्वेक्षण के साथ मॉर्निंग कंसल्ट ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए 66% अप्रूवल दिखाया है। जबकि 28% ने उन्हें नकार दिया है। इस ट्रैकर को गुरुवार को अपडेट किया गया था। इससे पहले इस ट्रैकर को 17 जून को अपडेट किया गया था। मॉर्निंग कंसल्ट के अनुसार अगस्त 2019 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से विशेष दर्जा हटाने के बाद वहां धारा 370 को निरस्त कर दिया था। तब उनकी अप्रूवल रेटिंग 82% थी और अस्वीकार्यता केवल 11% थी।

जाने लोकप्रियता के मामले में दुनिया के बाकी नेताओं के बारे में।

मॉर्निंग मॉर्निंग कंसल्ट के अनुसार इस बार के अपडेट में दूसरा स्थान इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने हासिल किया है।  वह प्रधानमंत्री ने मोड नरेंद्र मोदी के बाद 65 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर  है । इसके बाद मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर 63 फीसदी  पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन 54%, जर्मनी के चांसलर एंजेला मर्केल 53% अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन 53% कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टुडो 48 फीसदी, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 44 फ़ीसदी, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन 37 फ़ीसदी, स्पेन के पेड्रो सांचेज 36 फीसदी  ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो 35 प्रतिशत, फ्रांस के राष्ट्रपति ईमैनुअल मैक्रोन 35 फ़ीसदी और जापान के प्रधानमंत्री योशीहीदे सुगा 29 फ़ीसदी पर है ।

Comments

Translate »