व्हाट्सएप से ऐसे डाउनलोड करें कोरोना टीकाकरण का सर्टिफिकेट

0
व्हाट्सएप से ऐसे डाउनलोड करें कोरोना टीकाकरण का सर्टिफिकेट
कोरोना टीकाकरण का सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

कोरोनावायरस टीकाकरण का सर्टिफिकेट अब हर जगह जरूरी हो गया है। हवाई सफर, रेलवे सफर से लेकर तमाम सरकारी कामकाज के अलावा विभिन्न कार्यालयों में भी कर्मचारियों को कोरोनावायरस सर्टिफिकेट दिखाना पड़ता है। अब आप अपने व्हाट्सएप से बड़ी आसानी से कोरोना टीकाकरण का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने अब कोरोनावायरस टीकाकरण के सर्टिफिकेट को प्राप्त करने की प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया है। अब कोरोना सर्टिफिकेट के लिए आपको ना तो भाग दौड़ करने की जरूरत है और ना ही किसी सिफारिश का इंतजाम करने की जरूरत है। यह सर्टिफिकेट आप बड़ी आसानी से अपने व्हाट्सएप से डाउनलोड कर सकते हैं। इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट द्वारा दी गई है। ट्वीट में बताया गया कि टेक्नोलॉजी के जरिए आम लोगों की जिंदगी बहुत आसान बन रही है।

ऐसे करें सर्टिफिकेट को डाउनलोड

  1. पहले मोबाइल मे MyGov कोविड-19 हेल्प डेस्क व्हाट्सएप नंबर +919013151515 को अपने मोबाइल में सेव कर ले।
    बाद में व्हाट्सएप खोलें और इसमें हेल्प डेस्क व्हाट्सएप नंबर को खोजें।
  2. इसके बाद व्हाट्सएप पर चैट विंडो में टाइप कीजिए डाउनलोड सर्टिफिकेट और सेंड कर दीजिए।इसके बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा जिसे माई जीओवी के व्हाट्सएप नंबर पर डालें। अगर एक से ज्यादा यूजर रजिस्टर्ड है तो ऐप पर उनकी लिस्ट दिखाई देगी।
  3. इस लिस्ट में जिसका सर्टिफिकेट आपको चाहिए उसको सेलेक्ट करके नंबर टाइप कर दीजिए।यह प्रक्रिया पूरी होते ही कोरोनावायरस टीकाकरण का सर्टिफिकेट आपके व्हाट्सएप पर आ जाएगा।
  4. अब आप बहुत आसानी से इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

कोरोना सर्टिफिकेट कई कारणों से बहुत जरूरी हो गया है। अगर आप कहीं जाना चाहते हैं और फ्लाइट में सफर करना चाहते हैं तो यह सबसे पहले मांगा जाता है। आपके पास यह सर्टिफिकेट होने का मतलब है कि आपने कोरोना वैक्सीन ले ली है और आप पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके अतिरिक्त कई राज्यों ने भी अपने यहां आने वालों के लिए कोरोनावायरस टीकाकरण सर्टिफिकेट को बहुत जरूरी कर दिया है। वहीं कहीं निजी और सरकारी कार्यालयों में भी कर्मचारियों से कोविड-19 के सर्टिफिकेट की मांग की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here