पैसों की है जरूरत ? ये बैंक दे रहे हैं सस्ता पर्सनल लोन

आमतौर पर देखा गया है कि नया बिज़नेस शुरू करने या फिर शादी विवाह के लिए ज्यादातर लोगों को लोन की जरूरत पड़ती है। लोन कई तरह के होते हैं। जिनमें से पर्सनल लोन सबसे ज्यादा लिया जाता है। पर्सनल लोन के लिए किसी सिक्योरिटी या कोलेटरल की जरूरत नहीं पड़ती है। हालांकि , गोल्ड लोन के लिए आपको घर में रखे हुए गहने बैंक को देने होंगे। जिसके आधार पर आप को गोल्ड लोन मिलता है। आइए जानते हैं उन बैंकों के बारे में जो कम ब्याज पर पर्सनल लोन देते हैं।

लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

पर्सनल लोन लेने के लिए आधार कार्ड , पैन कार्ड़ , राशन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस सहित अन्य दस्तावेज बैंक में जमा कराने पड़ते हैं। इसके अलावा आईटीआर की कॉपी भी जमा करानी पड़ती है। दिए गए कागजात को चेक करने के बाद आपका सिबिल स्कोर जांचा जाता है। सिबिल स्कोर के आधार पर ही बैंक आपको ऋण देगा। अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से कम है तो बैंक कुछ अन्य जानकारियां भी मांग सकता है। जैसे प्रॉपर्टी का ब्यौरा , चौपहिया वाहन आदि।

SBI लोन

भारत का नंबर एक सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पर्सनल लोन देता है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार पर्सनल लोन 9.75 प्रतिशत सालाना ब्याज दर पर दिया जाता है। बैंक एक साल से लेकर 5 साल तक के लिए पर्सनल लोन देता है। लोन की अवधि और राशि जितनी ज्यादा होगी ब्याज भी उतना ही ज्यादा भरना पड़ेगा। पर्सनल लोना के लिए आपको बैंक की उस ब्रांच में संपर्क करना पड़ेगाजिसमें आपका अकाउंट है।

PNB पर्सनल बैंक लोन

पंजाब नेशनल बैंक में आपको दस लाख रूपये तक का लोन मिल सकता है। यह लोन पांच साल तक की अवधि के लिए लिया जा सकता है। लोन 9.35 से लेकर 15.35  प्रतिशत की ब्याज दर पर मिलेगा। इसके लिए आपको बैंक की शर्तों पर खरा उतरना होगा।

IDBI बैंक लोन

आईडीबीआई बैंक में 25 हजार रूपये से लेकर 5 लाख रूपये तक का लोन मिल सकता है। लोन की अवधि 12 से 60 महीने तक होती है। जबकि ब्याज दर 8.90 से 14 फीसदी तक की है।

करूर वैश्य बैंक

कमर्शियल बैंक से दस लाख रूपये तक का लोन लिया जा सकता है। यह लोन 9.40 से लेकर 19 फीसदी की ब्याज दर पर मिलेगा। समयावधि 12 से 60 महीने तक है।

ये भी पढ़ें ,पर्सनल या होम लोन लेने के लिए CIBIL स्कोर सुधारने के लिए ये हैं आसान टिप्स

One thought on “पैसों की है जरूरत ? ये बैंक दे रहे हैं सस्ता पर्सनल लोन

Comments

Translate »