जम्मू कश्मीर में सियासी हलचल के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्री और डिफेंस मिनिस्टर संग की अहम बैठक, क्या फिर कुछ बड़ा होने वाला है?

जम्मू कश्मीर में सियासी हलचल के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने एक हाई लेवल की बैठक की है। पीएम मोदी ने अपने आवास पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक की है।

पीएम मोदी द्वारा देश के दो बड़े कैबिनेट मंत्रियों के साथ की गई बैठक का उद्देश्य अभी सामने नहीं आ पाया है। मगर सूत्रों की मानें तो जम्मू कश्मीर को लेकर जिस तरह से हलचल बढ़ रही है। उससे यह अनुमान लगाया जा सकता कि शायद राज्य में चुनाव को लेकर यह बैठक हुई हो।

राजनाथ सिंह से मिले दोनों राज्यपाल

हालांकि राजनीतिक जानकारों का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह बैठक कैबिनेट विस्तार के अलावा फेरबदल के लिए भी हो सकती है। वहीँ दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और लद्दाख के लेफ्टिनेंट गर्वरनर आरके माथुर ने भी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ उनके निवास पर बैठक की है ।

आपको बता दें, जून महीने की शुरुआत में पीएम मोदी ने विभिन्न बैठकों में केंद्रीय मंत्रियों के साथ लगभग 5 बार मीटिंग की हैं। इसके उद्देश्य मंत्रियों के संबंधित मंत्रालय द्वारा अब तक किए गए कार्यों का जायजा लेना था। सूत्रों ने बताया है कि अमित शाह और राजनाथ सिंह के अलावा केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी आज की बैठक में शामिल हो रहे हैं।

24 जून के लिए भेजा निमंत्रण

दूसरी तरफ देश की राजधानी दिल्ली में 24 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक के लिए जम्मू कश्मीर के 14 बड़े नेताओं को निमंत्रण भेजा गया है। जिनमें से चार पूर्व मुख्यमंत्री भी शामिल है।

आपको बता दें अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के करीब 2 साल बाद जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक गतिरोध को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से पहली बड़ी पहल मानी जा रही है।  इस मीटिंग में जम्मू कश्मीर के दोनों ही क्षेत्रों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

Comments

Translate »