इस वर्ष 23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को किया जाएगा शामिल

आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा के कटक शहर में हुआ था। इस वर्ष नेता जी की जयंती से गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत होगी।

इस वर्ष 23 जनवरी से गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जाएगा। इससे पहले गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत 24 जनवरी से होती थी। अधिकारियों के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने यह निर्णय नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को गणतंत्र दिवस समारोह के जश्न में शामिल करने के लिए लिया है। इससे पहले भारत सरकार ने सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की थी।

आपको बता दें नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा के कटक शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम जानकीदास बोस और मां का नाम प्रभावती था। जानकीदास बोस कटक शहर के मशहूर वकील थे। पहले वह सरकारी वकील रहे लेकिन बाद में उन्होंने निजी प्रैक्टिस शुरू कर दी थी।

ये भी पढ़ें,नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर कुछ रोचक बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे

नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने अच्छी शिक्षा प्राप्त की थी। उन्होंने कोलकाता के स्कॉटिश चर्च कॉलेज से दर्शनशास्त्र में स्नातक की उपाधि हासिल की थी। वर्ष 1919 में नेता जी सुभाष चंद्र बोस आईएएस की तैयारी के लिए इंग्लैंड पढ़ने गए थे।

Comments

Translate »