ENGvIND : ऋषभ पंत ने इंग्लैंड में तूफानी शतक जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में शानदार तूफानी शतक जड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। पांचवें और निर्णायक टेस्ट मैच में ऋषभ पंत इंग्लैंड के एजबेस्टन स्टेडियम में 146 रन बनाकर यह कीर्तिमान स्थापित किया है।

भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने और हरफनमौला खिलाडी रविंद्र जडेजा ने शुक्रवार को एजबेस्टन स्टेडियम में सीरीज के निर्णायक टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड के खिलाफ भारत को 7 विकेट पर 338 रन की बढ़त दिलाई। पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जो इंग्लैंड की जमीन पर भारत का दुसरा सबसे तेज टेस्ट शतक है। यह भारत के विकेटकीपर द्वारा सबसे तेज टेस्ट शतक और इंग्लैंड में भारत के लिए दूसरा सबसे तेज टेस्ट शतक है।

ऋषभ पंत के शतक

इससे पहले ऋषभ पंत ने 2018 में द ओवल में 114 रन बनाए। 2019 में सिडनी में 159 रन , 2021 में गुजरात के अहमदाबाद में 101 रन , 2022 में केपटाउन में 100 रन और 2022 में बर्मिंघम में 146 रन बनाकर अब तक अपने करियर के पांच शतक बना दिए हैं।

रचा इतिहास

ऋषभ पंत ने अपने टेस्ट करियर का पांचवां तेज शतक इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए शुक्रवार के दिन बनाया है। उन्होंने 111 गेंद पर 146 रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। यह उनके करियर का सबसे बड़ा और तेज शतक है। इसी के साथ पंत दुनिया भर के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने इंग्लैंड की जमीन पर दोहरा शतक जड़ा है। इससे पहले पंत ने 2018 में द ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया था। इसी के साथ क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में ऋषभ पंत ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने इंग्लैंड में दो शतक लगाए हैं।

जडेजा नाबाद रहे

आपको बता दें , ऋषभ के अलावा रविंद्र जडेजा ने भी शानदार पारी खेली। उन्होंने जमकर रन बनाए। पंत और जडेजा ने छठे विकेट के लिए 222 रन की पार्टनरशिप की। जडेजा 83 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

One thought on “ENGvIND : ऋषभ पंत ने इंग्लैंड में तूफानी शतक जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

Comments

Translate »