रुसी यूनिवर्सिटी ने किया दुनिया के पहले कोरोना वायरस वैक्सीन का सफल परीक्षण

0
Russian University Successfully Completes Trials of World's First Corona Virus Vaccine
रुसी यूनिवर्सिटी ने किया दुनिया के पहले कोरोना वायरस वैक्सीन का सफल परीक्षण

रूस की यूनिवर्सिटी गेमली इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी ने 18 जून 2020 को कोरोना वायरस वैक्सीन का परीक्षण शुरू किया था।

सेचनोव (Sechenov) पहली मास्को स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी में स्वयंसेवकों पर दुनिया के पहले कोरोनावायरस वैक्सीन के ट्रायल को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

रसियन मीडिया स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार ,इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वादिम तरासोव (Vadim Tarasov) ने कहा कि स्वयंसेवकों के पहले समूह को बुधवार को छुट्टी दे दी जाएगी और दूसरे ग्रुप को 20 जुलाई को।

सेचनोव यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल पैरासिटोलॉजी, ट्रॉपिकल एंड वेक्टर-बॉर्न डिजीज के निदेशक अलेक्जेंडर लुकाशेव (Alexander Lukashev ) के अनुसार, अध्ययन के इस चरण का उद्देश्य इंसानों के स्वास्थ्य के लिए वैक्सीन सुरक्षित है या नहीं, का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

लुकाशेव (Lukashev) ने स्पुतनिक (Sputnik) को बताया,” वैक्सीन (corona vaccine ) की सुरक्षा की पुष्टि की जाती है। यह उन टीकों की सुरक्षा से संबंधित है जो वर्तमान में बाजार में हैं। ”

COVID-19 महामारी की स्थिति में सेचेनोव विश्वविद्यालय ने न केवल एक शैक्षणिक संस्थान के रूप में बल्कि एक वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान केंद्र के रूप में भी काम किया है जो ड्रग्स जैसे महत्वपूर्ण और जटिल उत्पादों के निर्माण में भाग लेने में सक्षम है।

तारसोव ने कहा स्पुतनिक को बताया ,” प्रीक्लिनिकल स्टडीज और प्रोटोकॉल डेवलपमेंट, और क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं। वैक्सीन पर काम करना शुरू कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here