विंग कमांडर अभिनंदन ने वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ मिग-21 में भरी उड़ान

भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ और जांबाज अफसर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पठानकोट एयरबेस से मिग-21 फाइटर प्लेन में उड़ान भरी। करीब आधा घंटा आसमान में उड़ान भरने के बाद उनका विमान एयरबेस में लैंड कर गया।

भारतीय वायुसेना के जांबाज अधिकारी विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान  ने एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ के साथ पठानकोट एयरबेस से मिग-21 लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। आपको बता दें, ड्यूटी पर लौटने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन की यह दूसरी उड़ान है। 27 फरवरी को पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने के बाद पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन इस उड़ान से पहले अगस्त में भी मिग-21से उड़ान भरी थी। अभिनंदन ने करीब 6 महीने बाद लड़ाकू विमान उड़ाया था।


26 फरवरी को भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए बालाकोट एयरस्ट्राइक के एक दिन बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान की एयरफोर्स ने भारत की सीमा में अतिक्रमण करने की कोशिश की थी। जिसका जवाब देते हुए भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों को मार भगाया था।

कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एक एफ-26 लड़ाकू विमान को अपना निशाना बना कर उसे नष्ट कर दिया था। इसी एयर फाइट में उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके बाद उन्होंने पैराशूट से जंप किया और पाकिस्तान की सरहद में लैंड हो गए। जहां उनको पाकिस्तान की सेना ने गिरफ्तार कर लिया था। भारत के कूटनीतिक दबाव के चलते पाकिस्तान ने अभिनंदन को लगभग 56 घंटे बाद बाग़ा बॉर्डर के रास्ते भारत को सौंप दिया था। अभिनंदन के इस साहसिक कार्य के लिए उन्हें 15 अगस्त  को ‘वीर चक्र’ से सम्मानित किया गया।

Comments

Translate »