SBI ने Instant Loan Apps के जाल में न फसने की दी सलाह,कहा-ये एक ट्रैप हो सकता है

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने ग्राहकों को Instant Loan Apps के जाल में न फसने की सलाह दी है। भारत के सबसे बड़े बैंक ने एक ट्वीट कर ग्राहकों चेताया है।

फ्रॉड से बचें

भारत में तत्काल ऋण देने के लिए काफी Apps Google Play Store पर उपलब्ध हैं। जिनमें से चुनिंदा एप्लिकेशन को छोड़कर ज्यादातर फ्रॉड ऐप्स हैं। ऐसे में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने एक ट्वीट कर ग्राहकों को जागरूक होने की सलाह दी है।

एसबीआई का ट्वीट

एसबीआई ने लिखा ,” कृपया संदिग्ध लिंक पर क्लिक करके, बैंक या वित्तीय कंपनी के तौर पर अपनी पहचान देने वाले के साथ जानकारी साझा करने से बचें। साइबर अपराध की रिपोर्ट https://cybercrime.gov.in पर करें। ”

डिजिटल बैंकिंग और मोबाइल एप्लीकेशंस ग्राहकों को बहुत सारी सुविधाएं दे रही हैं। लेकिन इनकी वजह से ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।

फर्जी लोन ऐप्स की लूट

ऐसे में तत्काल ऋण देने वाले काफी Apps ग्राहकों के साथ खुलेआम धोखाधड़ी कर रहे हैं। कुछ फर्जी ऐप कस्टमर की पूरी जानकारी लेने के बाद छोटी सी रकम उसके अकाउंट में डाल देते हैं और उसके बाद कस्टमर को ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं।

ये एप्लिकेशन ग्राहक के मोबाइल की पूरी डिटेल को हैक कर लेते हैं और उसके बाद ग्राहक से जबरन वसूली करते हैं। ऐसे धोखेबाजों से बचने के लिए एसबीआई ने एक ट्वीट किया है।

एसबीआई ने ग्राहकों को इंस्टेंट लोन ऐप्स के जरिए होने वाले फ्रॉड से सावधान रहने की सलाह दी है। बैंक ने कहा ,” कृपया संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने, बैंक या वित्तीय कंपनी के तौर पर अपनी पहचान देने वाले के साथ निजी जानकारी साझा न करें। साइबर अपराधों की रिपोर्ट https://cybercrime.gov.in पर करें।

बैंक की सलाह

  1. इंस्टेंट लोन ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी ऑथेंटिसिटी चेक कर लें।
  2. संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक न करें।
  3. मोबाइल में Apps डाउनलोड करने के बाद परमिशन सेटिंग को ठीक से चेक कर लें। इससे आपकी निजी जानकारी सुरक्षित रहेगी।
  4. संदिग्ध ऐप की शिकायत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में करें।
  5. किसी भी लोन के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

आपको  बता दें स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने प्री-अप्रूवड पर्सनल लोन देने की सुविधा जारी की है। जिसमें ग्राहक अपनी जरूरत अनुसार ऋण ले सकते हैं।

Comments

Translate »