भारत में कोवैक्सीन और कोविशिल्ड के बाद तीसरी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक को मिली आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी

0
भारत में कोवैक्सीन और कोविशिल्ड के बाद तीसरी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक को मिली आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी
फोटोः स्पुतनिक वैक्सीन

डीसीजीआई ने मंगलवार के दिन स्पुतनिक वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है । इससे पहले कोवैक्सीन और कोविशिल्ड को मंजूरी मिल चुकी है ।

भारत में कोरोना वायरस महामारी के दिन प्रति दिन बढ़ रहा है । इसी बीच राहतभरी खबर ये है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया ने भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए रूस की स्पुतनिक वैक्सीन को मंजरी दे दी है । मंगलवार के दिन ड्रग कंट्रोलर ऑफ़ इंडिया के चीफ वीजी सोमानी यह मंजूरी दी है । भारत में आपातकालीन इस्तेमाल के लिए स्पूतिनक वैक्सीन का आयात रूस से किया जाएगा ।

स्पुतनिक वैक्सीन से पहले भारत में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफ़ोर्ड एस्ट्रोजेनेका की कोविशिल्ड और भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है । इसी के साथ अब भारत में तीन कंपनियों के टीके को आधिकारिक तौर पर मंजूरी मिल चुकी है ।

डॉक्टर रेड्डीज ने गत वर्ष सितंबर महीने में स्पुतनिक के मेडिकल एग्जामिनेशन और भारत में इसके वितरण के अधिकार के लिए रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के साथ साझेदारी शुरू की थी । बता दें, स्पुतनिक वी वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण के अंतरिम नतीजों में 91.6 प्रतिशत प्रभावी होने की बात सामने आई है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here