जयपुर के सूरज सोनी ने पक्षियों के लिए की अनोखी शुरुआत

आज की भागदौड़ और चकाचौंध जिंदगी में ज्यादातर इंसान के पास अपने लिए ही समय कम पड़ जाता है। दूसरों के लिए तो समय है ही नही। लेकिन कुछ इंसान ऐसे भी होते हैं जो अपने लिए बेशक समय न निकाल पाएं लेकिन दूसरों को समय देने में उनको खुशी महसूस होती है।

ऐसा ही एक उदाहरण राजस्थान के जयपुर जिले के सूरज सोनी ने दिया है। सूरज सोनी को पक्षियों से इतना ज्यादा प्यार और लगाव है कि उन्होंने पुरे शहर में उनके लिए घोंसले बना डाले। शहर में बेजुबान परिंदों को घर देकर ‘सूरज’ ने एक मिसाल कायम कर दी है। सूरज के इस अनोखे कदम की शहर में ही नही बल्कि पुरे देश में प्रशंसा हो रही है। लोग सूरज के इस काम के लिए उनकी भूरी-भूरी प्रशंसा कर रहे हैं।

जयपुर के सूरज सोनी ने पक्षियों के लिए की अनोखी शुरुआत फोटो:एएनआई

सूरज सोनी ने ‘राजस्थान’ के जयपुर शहर में पक्षियों के लिए अब तक 800 से अधिक घोंसले बना दिए हैं। सूरज सोनी कहते हैं कि उन्होंने 2000 अधिक पक्षियों के लिए पिने के पानी की व्यवस्था की है। उन्होंने लकड़ी के बने 800 से अधिक घोंसलों की शहर में स्थापना की है। ये घोंसले पूरी तरह से वाटरप्रूफ हैं। घोंसलों में बारिश आने पर भी पक्षियों को भीगने से बचाने के लिए पूरी व्यवस्था की है। इन घोंसलों में पक्षी किसी भी मौसम आराम पूर्वक रह सकते हैं। इस तरह सूरज ने पक्षियों के घर पुरे शहर में बना कर अनोखा काम किया है।

Comments

Translate »