Site icon www.4Pillar.news

सर्दियों में बीमारियों से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए ये सावधानियां बरतें

प्रतीक चित्र साभार गूगल डॉट कॉम

सर्दी के मौसम में हमारे शरीर का तापमान बदलने लगता है। सर्दी के मौसम में संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है। यही वजह है विंटर सीजन में लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं।

सर्दी में गर्म चीजें शरीर की जरूरत होती हैं 

गर्म कपड़े गर्म चाय कॉफी और गर्म पानी इस मौसम की सबसे बड़ी जरूरत मानी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह चीजें हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकती हैं। सर्दी के मौसम में खुद को गर्म रखना अच्छी बात है। लेकिन ज्यादा कपड़े पहनने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपका शरीर ओवर हिटिंग का शिकार हो सकता है।

दरअसल ठंड लगने पर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को श्वेत रक्त कणिकाएं बनाती हैं। जो कि बीमारियों से हमारी सुरक्षा करते हैं। जबकि शरीर का तापमान ज्यादा बढ़ने से रोग प्रतिरोधक क्षमता काम करना बंद कर देती है।

गर्म पानी से नहाना नुकसानदायक 

विशेषज्ञों का मानना है कि ठंड के मौसम में ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। यह सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इससे हमारे शरीर और दिमाग दोनों पर प्रतिकूल असर पड़ता है ।दरअसल गर्म पानी केराटिन नाम के त्वचा सेल्स को डैमेज करता है। जिससे त्वचा में सूखापन आ जाता है और खुजली की समस्या होने लगती है।

खान-पान पर ध्यान दें

ठंड के मौसम में हमारी डाइट अचानक ज्यादा बढ़ जाती है और सेहत की परवाह किए बगैर हम कुछ भी खाने लगते हैं। दरअसल ठंड से मुकाबले में शरीर की कैलोरी ज्यादा खर्च होती है। जिसकी भरपाई ड्राई फ्रूट, चिकन,, चॉकलेट काजू बादाम, किसमिस या फिर ज्यादा कैलोरी वाले फूड खाने से होती है। ऐसे में भूख लगने पर सिर्फ फाइबर वाली सब्जियां खानी चाहिए।

चाय और कॉफी का सेवन 

सर्दी के मौसम में चाय और कॉफी से शरीर को गर्म रखने की तरकीब अच्छी है। परंतु शायद आप भूल रहे हैं कि बहुत ज्यादा कैफीन शरीर के लिए नुकसानदायक होती है ।पूरे दिन में तीन से चार कप कॉफी या चाय पीनी चाहिए। इससे ज्यादा पीना नुकसानदायक हो सकता है।

पानी जरूर पीएं

ठंड के मौसम में क्योंकि पसीना कम आता है और प्यास कम लगती है। लेकिन इसका मतलब बिल्कुल नहीं है कि ठंड में शरीर को पानी की कोई जरूरत नहीं होती है।पेशाब करने और पसीने से पानी शरीर से बाहर आ जाता है। ऐसे में पानी न पीने के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इससे किडनी और पाचन क्षमता की दिक्कत बढ़ जाती है।

Exit mobile version