Site icon www.4Pillar.news

10 जून को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जाने कब और कहां कैसे देख सकेंगे आप

साल 2021 का दूसरा और पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने वाला है। यह सूर्यग्रहण एक रिंग ऑफ फायर के अकार का सूर्य ग्रहण होगा। इससे पहले साल का पहला चंद्र ग्रहण लग चुका है।

साल 2021 का दूसरा और पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने वाला है। यह सूर्यग्रहण एक रिंग ऑफ फायर के अकार का सूर्य ग्रहण होगा। इससे पहले साल का पहला चंद्र ग्रहण लग चुका है।

वर्ष 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने जा रहा है। यह ग्रहण एक रिंग ऑफ फायर या वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा यह। यानी कि ग्रहण के समय कुछ हिस्सों में रिंग ऑफ फायर बनती हुई दिखाई देगी। सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य के लगभग 97% हिस्से को ढक लेगा। भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। बता कि यह साल का दूसरा ग्रहण है ,इससे पहले चंद्रग्रहण लग चूका है ।

सूर्य ग्रहण के दौरान रिंग ऑफ फायर उस समय बनती है, जब चंद्रमा ,सूर्य से अधिक दूरी पर होने के कारण उसे पूरी तरह से ढक नहीं पाता है। ऐसे में चंद्रमा से केवल सूर्य का बीच का हिस्सा ही ढक पाता है और बीच के हिस्से की रोशनी पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती है। इस स्थिति में केवल किनारों से ही सूरज की रोशनी पृथ्वी पर दिखाई देती है। जब सिर्फ किनारों से ही सूरज की रोशनी पृथ्वी पर पड़ती है तो उसे रिंग ऑफ फायर या फिर अग्नि वल्य कहा जाता है।

कहां कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण ?

उत्तरी पूर्वी अमेरिका और पूर्वी कनाडा में लोग आंशिक सूर्यग्रहण देख सकेंगे। उत्तरी कनाडा , रूस, ग्रीनलैंड के लोग वलयाकार सूर्यग्रहण देख पाएंगे। जिसे रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है। उत्तरी ओंटारियो के एक छोटे से हिस्से में रिंग ऑफ फायर दिखाई देगा। जर्मनी ,स्पेन यूनाइटेड किंगडम , फ्रांस और यूरोप में रहने वाले लोगों को भी आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा।

भारत में भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। लेकिन आप इसे नासा की वेबसाइट पर ऑनलाइन देख सकेंगे। 2021 का पहला सूर्य ग्रहण दोपहर 1:42 से शुरू होगा और शाम 6:41 तक दिखाई देगा।

Exit mobile version