गूगल पर साल 2020 में सर्च किया गया शब्द ‘क्यों’ पूछे गए ऐसे सवाल

0
गूगल पर साल 2020 में सर्च किया गया शब्द 'क्यों' पूछे गए ऐसे सवाल
गूगल पर साल 2020 में सर्च किया गया शब्द ‘क्यों’ पूछे गए ऐसे सवाल

पूरा विश्व कोरोना वायरस बीमारी से जूझ रहा है। लेकिन यह थोड़ा आश्चर्य की बात है कि पहले से कहीं अधिक लोगों ने ‘क्यों’ शब्द की गूगल पर खोज की है।

ईयर इन सर्च 2020 

गूगल ने अपने वार्षिक ‘ईयर इन सर्च’ के इस वर्ष के संस्करण को जारी किया है। जब इंसान किसी मामले में अनिश्चित होता है तो वह अर्थ तलाश करते हैं। इस साल दुनिया भर में कोरोनावायरस महामारी का प्रकोप रहा है। लेकिन यह थोड़ा आश्चर्यजनक बात है कि पहले से कहीं ज्यादा लोगों ने ‘क्यों’ शब्द की खोज की है।

विश्व प्रसिद्ध सर्च इंजन गूगल ने ‘सर्च इन द ईयर’ संस्करण को जारी किया है।जो सबसे लोकप्रिय खोजे गए शब्द और सवालों को दिखाता है। लोगों ने 12 महीनों में सबसे ज्यादा क्या सर्च किया इसके बारे में जानते हैं। गूगल का साल 2020 सर्च संस्करण जारी हो गया है। जिसमें लोगों की इच्छा और चिंताओं की एक झलक प्रदान करता है। गूगल के वीडियो में वॉइस-ओवर शुरू होता है।

सबसे मानवीय गुण यह जानना चाहता है कि ‘क्यों’ जिसे यूट्यूब पर 10 करोड से भी अधिक बार देखा गया है। इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा ‘क्यों’ शब्द सबसे ज्यादा सर्च किया गया।

वैश्विक महामारी के दौर में इस साल सबसे ज्यादा सवाल कोरोनावायरस को लेकर ही पूछे गए। गूगल पर सबसे ज्यादा बार पूछे जाने वाला सवाल था ‘क्यों।’ इसे कोरोनावायरस कहते हैं। क्यों ब्लैक लाइफ मैटर? ऑस्ट्रेलिया क्यों जल रहा है? जैसे सवाल पूछे गए हैं।

वहीं देश के बात करें तो भारत में कोरोनावायरस से ज्यादा ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ को सर्च किया गया है। भारत में सबसे ज्यादा ट्रेंड एक ही सवाल रहा। वह पनीर कैसे बनाएं? यह सवाल लॉकडाउन में सबसे ज्यादा बार पूछा गया? वहीं विश्व भर की बात करें तो फिर दिल को छू लेने वाला सवाल पूछा गया था। वह था मदद कैसे करें ?इसके साथ-साथ मास्क इमोजी भी सबसे ज्यादा बार पोस्ट किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here