Site icon www.4Pillar.news

Lata Deenanath Mangeshkar Award: अमिताभ बच्चन और एआर रहमान समेत ये हस्तियां होंगी सम्मानित

Lata Deenanath Mangeshkar Award: अमिताभ बच्चन और एआर रहमान समेत ये हस्तियां होंगी सम्मानित

Lata Deenanath Mangeshkar Award: अमिताभ बच्चन और एआर रहमान समेत कई सेलेब्रिटीज को 24 अप्रैल को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इस अवार्ड से सम्मानित किया जा चूका है।

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन और संगीत की दुनिया के जादूगर एआर रहमान लता मंगेशकर दीनानाथ पुरस्कार से सम्मानित किया  जाएगा। इस बात की जानकारी खुद मंगेशकर परिवार ने दी है।

परिवार और ट्रस्ट ने लता मंगेशकर की याद में इस अवॉर्ड की स्थापना की थी। बता दें, लता मंगेशकर की दो साल पहले 6 फरवरी 2022 को शरीर के अंगो की विफलता के कारण मृत्यु हो गई थी।

81 वर्षीय अमिताभ बच्चन को यह पुरस्कार 24 अप्रैल को लता के पिता और संगीत के दिग्गज दीनानाथ मंगेशकर के स्मृति दिवस के मौके  पर दिया जाएगा। लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार हर साल उन हस्तियों को दिया जाता है, जिन्होंने राष्ट्र और देश के लोगों तथा समाज के प्रति योगदान दिया हो। सबसे पहले यह पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया गया था। उनके बाद साल 2023 में लता मंगेशकर की बहन आशा भोसले इस पुरस्कार को प्राप्त कर चुकी हैं।

लता मंगेशकर परिवार की तरह से प्रेस विज्ञप्ति में यह बताया गया कि संगीत सम्राट एअर रहमान को भारतीय संगीत में अहम योगदान देने के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

अमिताभ बच्चन और एआर रहमान के अलावा मराठी लेखिका मंजरी फड़के को साहित्य में योगदान के लिए और अभिनेता रणदीप हुड्डा को सिनेमा जगत में योगदान के लिए मास्टर दीनानाथ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इनके अलावा दिग्गज अभिनेता अशोक सराफ और अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरे को सिनेमा जगत में योगदान के लिए मास्टर दीनानाथ अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

इस पुरस्कार समारोह की अध्यक्षता हृदयनाथ मंगेशकर करेंगे और आशा भोसले पुरस्कार प्रदान करेंगी। इस समारोह में गायक रूपकुमार राठौड़, अतुल परचुरे और भाउ तोरसेकर भी शामिल होंगे।

मंगेशकर परिवार ने कहा कि हम इस समारोह को 1943 से मनाते आ रहे हैं। आज लता दीदी हमारे साथ नहीं हैं लेकिन उनका आशीर्वाद और प्रेरणा हमारे साथ हैं। हम हर साल इसे मनाते रहेंगे और उम्मीद करते हैं कि हमारे बाद भी यह समारोह हर साल होता रहेगा।

Exit mobile version