Site icon www.4Pillar.news

लिवर को बेहतर बनाने के लिए ये ड्रिंक्स और फूड्स हैं काफी मददगार

हमारे शरीर में लीवर की भूमिका अहम है। यह खून बनाने उसकी सफाई करने और पूरे शरीर तक रक्त पहुंचाने का काम करता है। लीवर संबंधित किसी तरह की शिकायत पूरी सेहत को प्रभावित करती है।

हमारे शरीर में लीवर की भूमिका अहम है। यह खून बनाने उसकी सफाई करने और पूरे शरीर तक रक्त पहुंचाने का काम करता है। लीवर संबंधित किसी तरह की शिकायत पूरी सेहत को प्रभावित करती है।

सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए यह जानना जरूरी है कि खानपान पर खास ध्यान रखा जाए। विशेषज्ञों के अनुसार शरीर में मौजूद खून का लीवर से प्रत्यक्ष संबंध है। लिवर खून की पूरे शरीर में संरचना करता है और गंदा खून अलग कर देता है।

शरीर के साथ-साथ लिवर को सेहतमंद रखने के लिए नेचुरल फूड का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। गरिष्ठ भोजन ,फास्ट फूड ,कोका कोला ड्रिंक्स, बेकरी प्रोडक्ट्स और फ्लाइट फूड लीवर पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। आइए जानते हैं कौन सी फूड्स और ड्रिंक लीवर को बेहतर बनाते हैं।

हरी सब्जियां

फूल गोभी ,बंद गोभी ,गाजर ,कद्दू ,चुकंदर और पालक का इस्तेमाल लीवर की सेहत के लिए बहुत अच्छा रहता है। इन सब्जियों को जूस बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर की मात्रा पर्याप्त होती है जिससे लिवर की सफाई में मदद मिलती है।

हल्दी चाय का इस्तेमाल

हल्दी आमतौर पर हर घर के किचन में मौजूद रहती है। सब्जियों और व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह एक प्राकृतिक जड़ी बूटी भी है। हल्दी की चाय लिवर को शांत रखने में मदद पहुंचाती है। एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर 10 मिनट तक उबालें। उस चाय को छानकर उसमें जरूरत के मुताबिक नींबू और एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर इस्तेमाल करें। हल्दी चाय के इस्तेमाल से लीवर के प्रभावित हिस्सों को नए सिरे से बनने में मदद मिलती है और सूजन में आराम पहुंचता है।

फाइबर फूड्स

फाइबर युक्त भोजन का इस्तेमाल से लिवर की सफाई में मदद मिलती है। सेहत अच्छी रहती है। हेल्दी लाइफ जीने के लिए खाने में हरी सब्जियां और फलों का रस इस्तेमाल ज्यादा करें। सेब ,केला, दलिया चक्की का आटा से बनी रोटी खाएं तला हुआ फ़ूड और डिब्बाबंद फूड से परहेज करें। 1 दिन में कम से कम 5 से 8 लीटर तक पानी पिएं।

Exit mobile version