भारत समेत आज पूरी दुनिया के लोग मना रहे हैं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारत की सबसे प्राचीन पद्धतियों में से एक योग है। आज भारत सहित पूरी दुनिया के लोग योग दिवस का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मना रहे हैं। बॉलीवुड, हॉलीवुड से लेकर सेलिब्रिटीज और नेता, अभिनेता तक योग दिवस के अवसर पर अपनी तस्वीरें और वीडियो साझा कर रहे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021

21 जून को योग दिवस मनाने की खास बात यह है कि यह दिन साल के 365 दिनों में सबसे बड़ा दिन होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है। इसीलिए इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया है।

कब शुरू हुआ था योग दिवस

21 जून की तारीख ने पिछले कुछ ही साल में इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है। अन्य तमाम घटनाओं के अलावा यह तारीख 7 वर्ष पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में इतिहास में दर्ज हुई। जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल के बाद संयुक्त राष्ट्र में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया था। और जिसके बाद दुनियाभर के तमाम देशों ने इस मुहिम में शामिल होने का फैसला लिया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने योग दिवस के अवसर पर देश को संबोधित करते हुए कहा,” आज जब पूरा संसार कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है तो योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है। दो वह साल से दुनिया भर के देशों में और भारत में भी भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित ना हुआ हो लेकिन योग दिवस के प्रति जोश बिल्कुल भी कम नहीं हुआ  है।

योग दिवस की थीम ‘योग फॉर वैलनेस’

मोदी ने कहा कोरोना के बावजूद इस बार भी योग दिवस की थीम ‘योग फॉर वैलनेस’ ने करोड़ों लोगों को योग के प्रति उत्साह को और बढ़ाया है। आज योग दिवस के अवसर पर कामना करता हूं कि हर देश, समाज और हर व्यक्ति स्वस्थ रहे और एक साथ मिलकर एक दूसरे की ताकत बने।” बता दे, साल 2021 में सातवीं बार योग दिवस मनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत साल 2014 में हुई थी ।

Comments

Translate »