Tokyo Olympic 2020 : मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलिंपिक में दिलाया भारत को पहला पदक, वेटलिफ्टिंग में सिल्वर पदक जीत रचा इतिहास 

टोक्यो ओलिंपिक में आज मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर पदक जीतकर भारत को पहला मैडल दिलाया है।

टोक्यो ओलिंपिक से बड़ी खुशखबरी सामने आयी है। मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में भारत को सिल्वर पदक जिताया है। चानू ने ये पदक 49 किलोग्राम भारवर्ग की महिला वेटलिफ्टिंग में जीता है। मीराबाई चानू ने क्लीन एंड जर्क में 115 किलाग्राम और स्नैच में 87 किग्रा से कुल मिलकार 202 किग्रा वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता है।

मीराबाई चानू की इस उपलब्धि पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें बधाई दी। ओलिंपिक खेलो में वेटलिफ्टिंग में पदक जीतकर मीराबाई चानू ने भारत का 21 वर्षो का इंतजार ख़त्म किया। इससे पहले कर्णम मल्लेश्वरी ने साल 2000 में सिडनी ओलिंपिक में भारत को कांस्य पदक जिताया था।

चीन की होऊ झियुई ने कुल 210 किलोग्राम ( स्नैच में 94 और क्लीन एंड जर्क में 116) किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इसी के साथ इंडोनेसिया की ऐसाह विंडी ने कांटिका ने कुल 194 कीलोग्राम वजन उठाकर कांस्य पदक अपने नाम किया।

मीराबाई चानू ने सिल्वर मैडल जीतकर रच दिया इतिहास

मीराबाई चानू ने ओलिंपिक में वेटलिफ्टिंग  में मैडल जीतकर इतिहास रच दिया। वेटलिफ्टिंग में मैडल जीतकर उन्होंने भारत के 21 वर्षो के इंतजार को खत्म किया है। इसी के साथ मीराबाई चानू वेटलिफ्टिंग में मैडल दिलाने वाली भारत की दूसरी महिला एथलीट बन गई है.

Comments

Translate »