यूक्रेन का राष्ट्रपति Volodymyr ज़ेलेन्स्की ने भारत सहित पांच देशों में मौजूद अपने राजदूतों को बर्खास्त करने की घोषणा की

यूक्रेन का राष्ट्रपति वोलोदीमीर ज़ेलेन्स्की ने भारत , जर्मनी , चेक गणराज्य , नॉर्वे और हंगरी में मौजूद अपने राजदूतों को बर्खास्त करने की घोषणा की है ।

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर ज़ेलेन्स्की ने शनिवार के दिन भारत में यूक्रेन के राजदूत को बर्खास्त कर दिय्या है । भारत के साथ जर्मनी , चेक गणराज्य , नर्वे और हंगरी में स्थित राजदूतों को भी बर्खास्त कर दिया गया है ।

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस आदेश के पीछे कोई कारण नहीं बताया गया है । अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि बर्खास्त राजदूतों को कोई नया काम दिया जाएगा या नहीं ।

आपको बता , रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने राजदूतों के जरिए यूक्रेन के लिए अंतराष्ट्रीय सहायता और सैन्य सामग्री जुटाने का आग्रह किया था । भारत में स्थित यूक्रेन के राजदूत ने पीएम मोदी से रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को रुकवाने के लिए आग्रह किया था । उन्होंने कहा था कि रूस और भारत की अच्छी दोस्ती है । उम्मीद करता हूँ  कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस को युद्ध रोकने के लिए कहेंगे ।

आपको बता दें , रूस ने 24 फरवरी 2022 को यूक्रेन पर हमला कर दिया था । रूस ने अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी देशों पर यूक्रेन जैसे छोटे मुल्कों को NATO से जोड़कर और रुसी बॉर्डर के बहुत करीब आकर अपने प्रभाव वाले क्षेत्र में विस्तार की कोशिश का आरोप लगाया था। फ़िलहाल दोनों देशों के बीच जंग जारी है । इस युद्ध में दोनों देशों के हजारों सैनिक और नागरिक मारे जा चुके हैं ।

Comments

Translate »