भारत में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कुछ हफ्तों का लॉकडाउन जरूरी :US Expert Dr. Fauci

1
भारत में कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए कुछ हफ्तों का लॉकडाउन जरूरी : US Expert Dr. Fauci
फोटोः डॉ फाउची

भारत में जहां पिछले 24 घंटो में 4 लाख से भी ज्यादा कोरोना मामले सामने आये हैं। ऐसे में अमेरिका के टॉप एपिडेमीयोलॉजिस्ट में से एक डॉ एंथनी फाउची ने यह सुझाव दिया है कि अगर भारत में कोरोना संक्रमण की चैन को तोडना है,तो कुछ हफ्तों का लॉकडाउन आवश्यक है।

अमेरिका के मुख्य महामारी एक्सपर्ट Dr. फाउची का सुझाव है कि अगर भारत में कोरोना पर काबू पाना है तो कुछ हफ्तों का लॉकडाउन जरूरी है। उन्होंने कहा लॉकडाउन के साथ साथ भारत को दवाइओ, पीपीई किट और ऑक्सीज़न की उपलब्धता बढ़ाने की आवश्यक्ता है। बता दे की डॉ फाउची वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण को रोकने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए कुछ अन्य सुझाव भी दिए है।

  • अस्थायी लॉकडाउन हो सकता है सहायक : डॉ फाउची का कहना है कि कोरोना संक्रमण की चेन को रोकने के लिए जरूरी नहीं है कि 6 महीने का ही लॉकडाउन लगाया जाय,कुछ हफ्तों का अस्थायी लॉकडाउन भी कोरोना को रोकने में सहायक सिद्ध हो सकता है।
  • ऑक्सीज़न, पीपी किट,दवाइयों की उपलब्धत को बढ़ाया जाए : डॉक्टर फाउची ने कहा कि भारत को इस समय ओक्सिजेन, पीपीई किट,दवाइयों की उपलब्धत बढ़ाने की जरूरत है। ऐसे में मुझे लगता है कि एक ऐसा ग्रुप बनाने की आवश्यक्ता है जो कि अन्य देशो से दवाईओ, पीपीई किट और अन्य आवश्यक समान की आपूर्ति प्राप्त कर सके।
  • टीकाकरण है जरूरी : उन्होंने कहा की भारत बहुत अधिक यानि 1.4 आबादी वाला देश है। ऐसे में यदि भारत ने अपने दो प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया है,तो अभी बहुत लम्बी दुरी तय करना बाकि है ।

उन्होंने किसी भी सरकार का नाम लिए बिना यह कहा कि “समय से पहले ही जीत की घोषणा करना अपरिपक़्वता है” अर्थात महामारी पर नियंत्रण से पहले जीत की घोषणा करना गलत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here