अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट का खुलासा, चीन की वुहान लैब में ही तैयार हुआ कोरोनावायरस

विश्व भर मे पिछले डेढ़ साल से कोरोनावायरस में तबाही मचा रखी है। अब तक करोड़ों लोग लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। जबकि लाखों लोग अपनी जान गवा चुके हैं। अकेले भारत में ही कोरोनावायरस की वजह से 300000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। शुरू से ही चीनी लैब में कोरोनावायरस के बनाए जाने के आरोप लगते आ रहे हैं। ईश्वर अमेरिकी सरकार की नेशनल लैब द्वारा कोविड-19 की उत्पत्ति पर जारी एक रिपोर्ट से निष्कर्ष निकला है कि कोरोनावायरस चीन की वुहान लैब से ही लीक हुआ है और इसकी जांच होनी चाहिए। अब वाल स्ट्रीट जनरल ने सोमवार के दिन इसके डॉक्यूमेंट से परिचित लोगों का हवाला देते हुए यह दावा किया है।

अमेरिकी खुफिया अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्टडी मई 2020 में कैलिफोर्निया में लॉरेंस लीवरमोर नेशनल लैबोरेट्री द्वारा तैयार की गई थी और डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के आखिरी महीनों के दौरान महामारी की उत्पत्ति की जांच के दौरान विदेश विभाग द्वारा रेफरल की गई थी।

दूसरी तरफ आ हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वह चीन को मजबूर नहीं कर सकता कि चीन वायरस की उत्पत्ति को लेकर और आर्थिक आंकड़े पेश करें। दरअसल WHO ने कहा था कि चीन पर दबाव बनाना उचित नहीं है। लेकिन इस बात की जांच लगातार चलती रहेगी कि आखिरकार कोरोनावायरस आया कहां से और कैसे इस तरह दुनिया भर में फैला। अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बिडेन के टॉप चिकित्सा सलाहकार एंथनी फॉसी ने चीन की  वुहान लैब में काम करने वाले 3 लोगों का मेडिकल रिकॉर्ड जारी करने को कहा था। माना जा रहा था कि इस इन तीन लोगों की मेडिकल रिपोर्ट इस बात का अहम सुराग दे सकती है कि कोविड-19 तक की पहली बार वहान की लैब से ही हुई थी या

दूसरी तरफ चीन अपनी दूसरी तरफ चीन अपनी लाइफ से वायरस लिखकर इन आरोपों का लगातार खारिज करता आ रहा है उसका कहना है कि वायरस चौहान में पहनने से पहले दूसरे इलाकों में फैला था। चीन का कहना है कि हो सकता है कि यह वायरस बाहर से आए खाने की शिपमेंट या अग्नि जंगली जानवरों व्यापार के लिए आए चीन में लोगों से फैला हो। डॉक्टर फौजी ने बताया कि उनका मानना है कि कोरोनावायरस पहले जानवरों के जरिए इंसानों में फैला था। ईश्वर नए सिरे से फिर से जांच करवाना बेहद ही जरूरी है। इसकी जांच अभी भी जारी रहनी चाहिए।

Comments

Translate »