तमिलनाडु की 20 वर्षीय बी टेक छात्रा विश्वाथिका ऑनलाइन कोडिंग सिखाकर कमा रही 50 हजार प्रतिमाह

तमिलनाडु के त्रिची की रहने वाली विश्वाथिका इस समय भारत, अमेरिका, यूके, सिंगापूर और मलेशिया सहित कई देशों के छात्रों को ऑनलाइन कोडिंग सिखाकर हर महीने हजारों रूपये कमा रही है ।

20 वर्षीय बी टेक की छात्रा और त्रिची की रहने वाली विश्वनाथिका कई देशों के स्कूली छात्रों को ऑनलाइन कोडिंग सिखाती हैं। वह हर महीने ऑनलाइन क्लास के जरिए 50 हजार रूपये तक कमा लेती है ।

कोरोना वायरस महामारी के दौर में बेरोजगारी अपने चरम पर है । कोरोना के कारण लाखों लोगों की नौकरियां चली गई हैं । महामारी के कारण बहुत सारे छोटे बड़े उद्योग धंधे भी बंद हो गए हैं । ऐसे में लोगों, खासतौर से युवा वर्ग को आजीविका कमाने के दूसरे विकल्प तलाशने पड़ रहे हैं । जिनमें कुछ लोग सफल भी हो रहे हैं । ऐसा ही एक उदाहरण तमिलनाडु के त्रिची से सामने आया है । जहां एक युवा छात्रा ने आपदा को अवसर में बदलकर दिखा दिया है । जी हैं , विश्वाथिका नाम की बीटेक छात्रा की कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में पढ़ाई बंद हो गई थी । जिसके बाद उसने ऑनलाइन क्लास चलाने का फैसला लिया ।

विश्वनाथिका ने कहा कि उनका कॉलेज बंद हो गया , जिसके बाद वो ऑनलाइन क्लास में हिस्सा ले रही है । हालांकि शाम के समय उनके पास कुछ खाली समय बच जाता है । उनके रिश्तेदार ने अपने बेटे के लिए उनसे कोडिंग और भौतिकी पढ़ाने के लिए कहा था । इसके साथ ही विश्वनाथिका का ऑनलाइन कोचिंग का सफर शुरू हुआ ।

विश्वनाथिका ने शुक्रवार के दिन समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि मेरे एक करीबी रिश्तेदार ने अपने बेटे को कोडिंग और भौतिकी सिखाने के लिए मुझसे संपर्क किया था । उन्हें मेरी क्लास पसंद और और उन्होंने मेरे बारे में अपने दोस्तों को बताया और मुझसे ऑनलाइन क्लास लेने की सिफारिश की । इस समय मैं अमेरिका , यूनाइटेड किंगडम , मलेशिया और सिंगपुर सहित कई देशों के छात्रों को ऑनलाइन क्लास के जरिए कोडिंग सिखा रही हूं । जिससे मेरी हर महीने की आमदनी 30 से 50 हजार रूपये हो जाती है ।

Comments

Translate »