अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया अलकायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी, राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा-न्याय हुआ

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार के दिन कहा कि काबुल ड्रोन हमले में अलकायदा सरगना अयमान अल जवाहिरी को मार गिराया है।

अमेरिका के मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस ने अलकायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी को अफगानिस्तान ड्रोन हमले में मार गिराया है। राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक ब्यान में अल जवाहिरी की मौत की पुष्टि की है।

कौन था अल जवाहिरी ?

अलकायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी ( Ayman al-Zawahiri ) मिस्र का एक सर्जन था। जो बाद में दुनिया के टॉप मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की सूचि में शामिल हो गया था। उसको वर्ल्ड ट्रेड सेंटर हमले के मास्टरमाइंड के रूप में भी जाना जाता है। अमेरिकी वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला 11 सितंबर 2001 को हुआ था। इस हमले में विस्फोटक से लोडेड विमानों का इस्तेमाल किया गया था। WTC आतंकी हमले में तीन हजार से अधिक लोगों की मौत हुई थी।

द वाशिंगटन पोस्ट का ट्वीट

साल 2011 में ओसामा बिन लादेन ( Osama bin Laden ) के यूएस कमांडोज द्वारा मारे जाने के बाद अयमान अल जवाहिरी ही अलकायदा का प्रमुख बन गया था। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस बात की पुष्टि की है कि साल 2021 में अमेरिकी सेना को अफगानिस्तान से हटाने के बाद यूएस ने यह पहला ड्रोन हमला किया है। जिसका निशाना अलकायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी था।

Comments

Translate »