मार्च महीने में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए तारीख और कारण

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कैलेंडर जारी किया है। जिसके अनुसार मार्च महीने में 13 दिन तक बैंकिंग सुविधाएं बंद रहेगी।जानिए किस-किस तारीख को बैंक बंद रहेंगे ।

बैंक 13 दिन बंद रहेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार मार्च महीने में कुछ दिन बैंकिंग सेवाएं बंद रहेगी । इनमें पांच छुट्टी के दिन भी शामिल हैं । चार रविवार और दो शनिवार के दिन बैंक बंद रहेंगे।

 बैंक यूनियनों की हड़ताल 

मार्च महीने में देश भर के बैंक 11 दिन तक बंद रहेंगे । इसके अलावा 9 सरकारी बैंक यूनियनों ने 15 और 16 मार्च को 2 दिन की हड़ताल का ऐलान किया है । इस तरह सरकारी बैंकों में 13 दिन तक कामकाज बंद रहेगा और छुट्टी रहेगी । अगर आपको बैंक में कोई काम है या पैसे का लेनदेन करना है तो इन तारीखों को ध्यान में रखना चाहिए।

बैंक यूनियन निजीकरण के खिलाफ 15 और 16 मार्च को हड़ताल करने का ऐलान किया है । इस तरह कुल मिलाकर इस महीने बैंक 13 दिन तक बंद रह सकते हैं । अगर आप को बैंक से जुड़े किसी कामकाज के लिए शाखा में जाना हो तो पहले यह सूची ध्यान से देख लीजिए ताकि आपको किसी भी तरह की असुविधा ना हो।

मिजोरम में 5 मार्च को बैंक बंद

5 मार्च 2021 को मिजोरम में ‘चपचार कट’ के मौके पर बैंक बंद होंगे। जो लोग मिजोरम के रहने वाले हैं ,उन्हें इस छुट्टी को ध्यान में रखकर अपना बैंक से संबंधित कार्यक्रम तय करना चाहिए।

महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को है इस मौके पर बैंकों की छुट्टी रहेगी। महीने का दूसरा शनिवार 13 मार्च को पड़ रहा है। इसलिए पूरे देश में इस दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी। बैंकों के निजीकरण के खिलाफ 15 और 16 मार्च को बैंक यूनियन की हड़ताल है। इन दोनों दिनों में सरकारी बैंकों में कामकाज बिल्कुल बंद रह सकता है।

 बिहार दिवस

हर साल 22 मार्च को बिहार दिवस मनाया जाता है। इस दिन पूरे बिहार में छुट्टी रहेगी । बिहार वासियों के लिए बैंकिंग सुविधा भी बंद रहेगी।

महीने का चौथा शनिवार 27 मार्च को है । इस दिन पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी । 29 मार्च को रंगो के पर्व होली के अवसर पर देश भर के बैंक बंद रहेंगे । 30 मार्च को फ़ाग है। इस अवसर पर भी बैंक बंद रहेंगे। इन सबके अलावा 7 मार्च 14 मार्च 21 और 28 मार्च को रविवार है। रविवार के दिन बैंक बंद रहते हैं।

Comments

Translate »