कैबिनेट ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय करने की मंजूरी दी

0
Cabinet approves change of name of Ministry of Human Resource Development to Ministry of Education
कैबिनेट ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय करने की मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय करने का निर्णय लिया है। कैबिनेट ने मंत्रालय के नाम में बदलाव को मंजूरी दे दी है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय करने का निर्णय लिया है। मंत्रिमंडल ने मंत्रालय के नाम में बदलाव को मंजूरी दे दी है। वर्तमान में रमेश पोखरियाल निशंक एचआरडी मिनिस्टर हैं।

मंत्रालय का नाम बदलने की औपचारिक घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट बैठक के दौरान लिया गया। बैठक में केंद्र की मोदी सरकार ने नई शिक्षा निति को मंजूरी दी है। इस बारे आज शाम 4 बजे कैबिनेट की प्रेस ब्रीफिंग में दी जाएगी।

आपको बता दें , मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सरकार को प्रस्ताव भेजा था कि वर्तमान नाम को बदलकर शिक्षा मंत्रालय किया जाए। जिस पर आज 29 जुलाई 2020 को केंद्र सरकार की मुहर लग गई है। अब भविष्य में मानव संसाधन विकास मंत्रालय को शिक्षा मंतालय के नाम से जाना जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का निर्माण 1986 में हुआ था। 1992 में इसमें को संशोधन किए गए थे। उसके बाद आज तक कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ था। आज सबसे बड़ा बदलाव ‘मंत्रालय के नाम का हुआ है।

पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का मानना है कि शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलावों की जरूरत है। ताकि भारत दुनिया में शिक्षा के क्षेत्र में सुपर पावर बन सके।

सरकार शिक्षा की गुणवव्ता में सुधार और पाठ्यक्रमों में बदलाव की तैयारी कर रही है। जिसमें खेल कला ,कौशल और वातावरण से जुड़े विषय शामिल किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here