7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने कर्मचारियों की बढ़ाई सैलरी, अब पहले से ज्यादा आएंगे अकाउंट में पैसे

0
7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने कर्मचारियों की बढ़ाई सैलरी, अब पहले से ज्यादा आएंगे अकाउंट में पैसे

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों को दिवाली के अवसर पर शानदार तोहफा मिलेगा। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों की सैलरी पर स्पेशल इंक्रीमेंट देने की घोषणा की है।

केंद्र सरकार ने 2 दिन पहले ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की। अब केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से तोहफा मिलने वाला है। केंद्र सरकार ने अपने कुछ कर्मचारियों को स्पेशल इंक्रीमेंट देने का ऐलान किया है। इस इंक्रीमेंट से कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी। यह इंक्रीमेंट सातवें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स के लेवल 6 के अधिकारियों को मिलेगा। इस वर्ग के अधिकारियों की सैलरी में अच्छी बढ़ोतरी की गई है।

किसको मिलेगा फायदा

जिन जिन अधिकारियों की सैलरी में वृद्धि की गई है, वे रक्षा विभाग में कार्यरत है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लेवल 5 ए 10 ए 10बी  12ए 12र्बी और 13बी लेवल के अधिकारियों को स्पेशल इंक्रीमेंट का फायदा मिलेगा। इन अधिकारियों के  निजी वेतन में वृद्धि होगी।

21 अक्टूबर को सरकार ने बड़े फैसले में महंगाई भत्ते में 3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया। हाल ही के महीने में भत्ते की दर बढ़ाई गई थी। लेकिन महंगाई को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर से इसे 3 प्रतिशत तक भत्ता बढ़ा दिया है। अब पहले महंगाई भत्ता 28 फ़ीसदी था जो अब बढ़कर 31 फ़ीसदी हो गया है। तीन फीसदी फरीदी भत्ता बढ़ने का फायदा लगभग 1 करोड से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को मिलेगा।

1 जुलाई से 2017 से लागू

वहीं रक्षा विभाग के जिन अधिकारियों की सैलरी में स्पेशल इंक्रीमेंट बढ़ाए हैं , 1 जुलाई से 2017 से लागू हुआ है। यानी अब पिछली तारीख को जोड़कर पूरा पैसा इन अधिकारियों को दिया जाएगा। दिवाली के त्यौहार पर अधिकारियों के हाथ में मोटी रकम आएगी। लेवल 5ए  के अधिकारियों की सैलरी में 570 रूपये,लेवल 10 ए के अधिकारियों की सैलरी में  1240 रूपये , लेवल 10बी के अधिकारियों की तनखा में 1240 ,लेवल 12ए के कर्मचारियों की सैलरी में 1690, लेवल 12 बी  के कर्मचारियों की सैलरी में 1690 और 13 बी  के अधिकारियों की वेतन में 2030 रूपये की बढ़ोतरी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here