Site icon www.4Pillar.news

दिल्ली सरकार कोरोना वायरस टीकाकरण के लिए पूरी तरह तैयार है:अरविंद केजरीवाल

देश में कोविड महामारी का कहर जारी है। भारत में जल्द ही कोरोना वैक्सीन आने वाली है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा-हम टीकाकरण के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Hiदेश में कोविड महामारी का कहर जारी है। भारत में जल्द ही कोरोना वैक्सीन आने वाली है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा-हम टीकाकरण के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

देश में जल्द आ सकती है कोरोना वैक्सीन

सीएम केजरीवाल ने ट्विटर वीडियो जारी करते हुए कहा,” कोरोना वायरस की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। संक्रमण दर 1% से भी कम हो गई है।हर रोज जो मौत होती थी , उसमें काफी कमी आई है। हमें और भी कम करना है इन मौतों को। रिकवरी रेट में भी काफी सुधार हुआ। रिकवरी रेट काफी ज्यादा बढ़ गया है। जो लोग बीमार हो रहे थे वह ठीक होकर घर जा रहे हैं।”

अरविंद केजरीवाल का टीकाकरण प्लान

“हमने,दिल्ली सरकार ने सब लोगों को  वैक्सीन देने का पूरा इंतजाम कर लिया है। दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है। केंद्र सरकार से वैक्सीन लेने के लिए, वैक्सीन को स्टोर करने के लिए और और लोगों को लगाने के लिए। केंद्र सरकार ने तीन प्रकार से लोगों का टीकाकरण करने की लिस्ट बनाई है। सबसे पहले वैक्सीन किन्हें दिया जाएगा? दवाई आएगी एकदम से उसकी इतनी प्रोडक्शन नहीं हो सकती कि सारे देश को एकदम दिया जा सके। उतनी क्षमता भी नहीं होगी तो वरीयता के तौर पर तीन किस्म की की लिस्ट बनाई गई है।” केजरीवाल ने कहा।

पहले फेज में इनका होगा टीकाकरण

सबसे ज्यादा वरीयता का एरिया,हमारे डॉक्टर,हमारी नर्सें,हमारी पैरा मिलिट्री स्टाफ और हेल्थ केयर वर्कर को सबसे पहले वैक्सीन दिया जाएगा।दिल्ली में लगभग ऐसा अंदाजा है कि तीन लाख के करीब हेल्थ केयर वर्कर,फ्रंट लाइन वर्कर की संख्या लगभग 6 लाख है और तीसरा वर्ग में वो लोग आते हैं,जो 50 साल की उम्र के ज्यादा के हैं या फिर किसी बीमारी से ग्रस्त हैं।दिल्ली में ऐसे लोगों की संख्या 42 लाख के करीब है। 42 ,6 और 3 लाख लोगों को मिलाकर 51 लाख के करीब लोगों की वरीयता की सूचि में रखा जायेगा।-केजरीवाल ने कहा।

वैक्सीन भंडारण का प्लान

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा ,” 51 लाख लोगों को दो डोज लगाने के लिए एक करोड़ 2 लाख डोज की जरूरत पड़ेगी पहली वरीयता में लोगों को डोज देने के लिए।हमार्रे पास अभी 74 लाख डोज का भंडारण करने की क्षमता है।अगले हफ्ते के अंदर हमारे पास एक करोड़ 15 लाख डोज का भंडारण करने की क्षमता होगी,जिसपर बड़ी तेजी से काम चल रहा है।”

Exit mobile version