IPL 2020 टूर्नामेंट की संपूर्ण जानकारी

0
IPL 2020 टूर्नामेंट की संपूर्ण जानकारी

आईपीएल 2020 टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त अरब एमिरात में खेली जाएगी। IPL मैच यूएई के अबुधाबी ,शारजाह और दुबई स्टेडियम में खेले जाएंगे।

आईपीएल का आयोजन

रविवार के दिन इंडियन प्रीमियर लीग की संचालन परिषद ने आईपीएल के सभी प्रायोजकों को बरकरार रखने का फैसला लिया है। जिसमें चीन की मोबाइल कंपनी वीवो भी शामिल है। वीवो कंपनी हर साल 440 करोड़ रुपए देती है। कंपनी का करार 2022 तक है।

वीवो कंपनी के साथ करार बरकरार

हालांकि लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी पीएलए के साथ भारतीय सेना की झड़प के बाद भारत में चीन की 59 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया गया था। इसके बाद ये कयास लगाए जा रहे थे कि आईपीएल में वीवो कंपनी के प्रयोजन पर भी बैन लगेगा। लेकिन आईपीएल की जीसी ने वीवो कंपनी की स्पॉन्सरशिप को बरकरार रखा है।

यह दूसरी बार है जब आईपीएल का आयोजन UAE होगा। इससे पहले साल 2014 में टूर्नामेंट के कुछ मैच खेले गए थे। आईपीएल के पुरे शेड्यूल का ऐलान अगले कुछ दिनों में किया जाएगा। केंद्र सरकार की अनुमति मिलने के बाद BCCI आईपीएल के कार्यक्रमों की घोषणा करेगी।

खेल का समय

BCCI द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार आईपीएल के 10 मैच भारतीय समयानुसार अपराह्न 3:30 बजे से खेले जाएंगे। जबकि बाकि मुकाबले शाम साढ़े सात बजे शुरू होंगे। आईपीएल का आरंभ 19 सितंबर से होगा और फाइनल मैथ 10 नवंबर को खेला जाएगा।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के साथ बात करते हुए बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि एसओपी अभी तैयार की जा रही है। आईपीएल के सभी मैचों का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स टीवी चैनल पर किया जाएगा। इसके अलावा हॉटस्टार पर भी ऑनलाइन लाइव मैच देखे जा सकेंगे।

महिला आईपीएल 2020

आईपीएल मामले में संचालन परिषद ने एक और बड़ा फैसला लिया है। जिसमें महिलाओं के आईपीएल मैच की मंजूरी दी गई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पीटीआई के साथ ये जानकारी साझा की है।

बीसीसीआई ने अपनी विज्ञप्ति में कहा ,” महिला टी 20 चैलेंजर भी संयुक्त अरब एमिरात में होगा। इसमें तीन टीमें होगी।

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण आईपीएल देश से बाहर यूएई में खेला जाएगा। मैच के दौरान खिलाडियों को बदलने की अनुमति असीमित होगी।

फाइनल मैच

ब्रॉडकास्टर की अपील के कारण आईपीएल मैच का फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा। फाइनल मैच दिवाली सप्ताह में शामिल हो जाएगा और ब्रॉडकास्टर के लिए यह एक अच्छा मौका होगा।

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड खेल के दौरान जैव सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए टाटा ग्रुप से बात कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here