जनता का कर्फ्यू: भारत में बढ़ी कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या

भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़ गई। पीएम मोदी ने देशवासियों से जनता का कर्फ्यू लगाने की अपील की है। जिसका असर देशभर में देखने को मिल रहा है।

महामारी है कोरोना

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस भारत में तेजी से फैल रहा है। इसके संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से ‘जनता का कर्फ्यू’ लगाने की अपील की थी। जिसके बाद आज सुबह 7 बजे से शाम 9 बजे तक लोग अपने घरों में रहेंगे। जनता के कर्फ्यू का असर कोरोना वायरस पर ज़रूर पड़ेगा क्योंकि यह वायरस एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है।

कोरोना वायरस के मामले बढ़े

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएम मोदी की अपील के बाद आज देशभर में जनता कर्फ्यू का असर दिखाई दे रहा है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 315 हो गए हैं।

पीएम मोदी ने की अपील

पीएम नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता से ‘जनता का कर्फ्यू लगाने की अपील की थी। पीएम मोदी ने कहा था ,” आज सभी देशवासियों से एक समर्थन मांग रहा हूं। जनता का कर्फ्यू ,जनता के लिए ,जनता के द्वारा। क्योंकि यह खुद पर लगाने वाला कर्फ्यू है। ” पीएम मोदी ने अपील करते हुए कहा था कि रविवार के दिन 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक सभी देशवासियों को जनता के कर्फ्यू का पालन करना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा ,” इस दौरान न सड़क पर जाएं , न मोहल्ले में जाएं। मुझे आपके आने वाले कुछ सप्ताह चाहिएं। आपका आने वाला कुछ समय चाहिए। अभी तक विज्ञान कोरोना महामारी से बचने के लिए कोई उपाय नहीं ढूंढ पाया है और न ही अभी तक इसकी कोई दवाई बनी है। कोरोना का संकट सामान्य बात नहीं है। जब इससे बड़े विकसित देश प्रभावित हो सकते हैं तो यह सोचना गलत है कि इसका असर भारत पर नहीं पड़ेगा।

अपील का दिख रहा है असर

पीएम मोदी की अपील के बाद आज देश भर में जनता के कर्फ्यू का असर पूरी तरह दिखाई दे रहा है। लोगों ने घर से निकलना बंद कर दिया है। सड़कों पर इसका असर पूरी तरह दिखाई दे रहा है। कोई इक्का-दुक्का वाहन के अलावा लोगों की आवाजाही बिलकुल न के बराबर है। अगर इसी तरह हम सब नियमों का पालन करते रहेंगे तो वो दिन दूर नहीं है जब बिना दवाई के हम इस वायरस को देश से खत्म कर देंगे।

ऐसे कोरोना को भगाना है

अगर कोरोना वायरस को भगाना है तो सभी नागरिक इन नियमों का पालन करें। हर आधे घंटे बाद साबुन से हाथ धोएं। किसी से भी मिलते समय कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें। अगर खांसी बुखार की शिकायत है तो डॉक्टर को दिखाएं। अपने आस पास गंदगी इकट्ठा न होने दें। अफ़वाहों पर ध्यान न दें। अगर कोई कोरोना वायरस से संक्रमित है। उसको नज़दीक स्वास्थ्य केंद्र लेकर जाएँ। इन सबसे के अलावा,स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘हेल्थ एडवाइजरी जारी की है उसका पालन करें।

Comments

Translate »