रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए विशेष घोषणा की

0
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आत्मनिर्भर भारत के बारे में एक विशेष घोषणा की
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए विशेष घोषणा की

डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने ट्वीटर के माध्यम से रक्षा मंत्रालय से जुड़े कई अहम मामलों के बारे में घोषणा की। रक्षा मंत्री ने बताया कि अब मंत्रालय आत्मनिर्भर भारत बनाने पर जोर देगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि देश में रक्षा उपकरणों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार 101 उपकरणों के आयात पर धीरे-धीरे रोक लगाएगी। 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगने के बाद भारत में रक्षा उद्योग के बड़े अवसर पैदा होंगे।

श्री राजनाथ सिंह के अनुसार इन रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगाने की योजना साल 2020 से 2024 के बीच धीरे-धीरे योजनाबद्ध तरीके से लागू की जाएगी। श्री सिंह ने एक बाद एक ट्वीट करते हुए बताया कि आयात पर प्रतिबंद के लिए चिंहित सैन्य सामग्रियों के घरेलू उत्पादन की समयसीमा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। जिसमें तोप ,राइफल,राडार,एयरक्राफ्ट और आर्टिलरी गन शामिल होंगे।

आपको बता दें, पड़ोसी मुल्क चीन के साथ गलवान घाटी में चल रहे विवाद के बाद भारत सरकार ने 59 चीनी ऐप पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया। जिसके बाद देश में घरेलू निर्माण पर जोर देने की मांग उठी थी। ये भी पढ़ें: ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में तैयार की जा रही COVID-19 वैक्सीन भारत में नवंबर में उलब्ध हो सकती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here