Site icon www.4Pillar.news

Manipur violence: ब्रिटिश संसद में विदेश मंत्री डेविड कैमरून ने उठाया मणिपुर हिंसा का मुद्दा 

Manipur violence: ब्रिटिश संसद में विदेश मंत्री डेविड कैमरून ने उठाया मणिपुर हिंसा का मुद्दा 

Manipur violence: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री और वर्तमान में विदेश मंत्री डेविड कैमरून ने ब्रिटिश संसद में मणिपुर हिंसा का मुद्दा उठाया है। विनचेस्टर के लॉर्ड बिशप ने मणिपुर हिंसा का सवाल उठाया था।

अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन की संसद में एक बार फिर मणिपुर हिंसा का मुद्दा उठा है। वर्तमान में ब्रिटेन के विदेश मंत्री और पूर्व में प्रधानमंत्री रह चुके डेविड कैमरून हाउस ऑफ़ लॉर्ड्स को संबोधित करते हुए कहा कि मणिपुर हिंसा में धार्मिक पहलु भी है। विनचेस्टर के लॉर्ड बिशप के सवाल का जवाब देते हुए बुधवार के दिन डेविड कैमरून ने कहा ,” यह कहना गलत नहीं होगा कि मणिपुर हिंसा के धार्मिक पहलुओं को”” नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। ”

डेविड कैमरून ने सवाल का जवाद देते हुए कहा ,” यह जातीय, आदिवासी और सांप्रदायिक भी हो सकता है। लेकिन कई मामलों में इसका स्पष्ट धार्मिक आधार भी है। ” भारत में धार्मिक आजादी को लेकर पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कैमरून ने कहा कि इस मुद्दे को हम भारत के सामने कई बार उठा चुके हैं।

ये भी पढ़ें, मणिपुर जल रहा है, हमारी जान से खिलवाड़ बंद करो मोदी जी,जवाब दो:लिसीप्रिया कंगुजम

दरअसल, ब्रिटेन के लार्ड बिशप ने मणिपुर हिंसा के बारे में एक रिपोर्ट के संदर्भ में सवाल उठाया था। उन्होंने भारत में धार्मिक आस्था आजादी को लेकर भी सवाल उठाया था। सवाल के जवाब में कैमरून ने कहा कि उन्होंने मणिपुर हिंसा पर डेविड कैंपानेल द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट का अध्ययन किया है।

पिछले साल जून महीने में डेविड कैंपानेल  ने मणिपुर हिंसा पर तैयार की गई रिपोर्ट में कहा था इस बात का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि घाटी के लोगों और पहाड़ी आदिवासियों के बीच आर्थिक और जातीय विवादों का हवाला देकर मणिपुर हिंसा की व्याख्या की जाती तो भी कई सवालों का जवाब मिलने की उम्मीद नहीं है। इस हिंसा में चर्चा को क्यों नष्ट किया गया ? इसका एक स्पष्ट पहलू धार्मिक है।

Exit mobile version