टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव पर आरोप तय, फ्रांस छोडने पर प्रतिबंध, 5M यूरो जुर्माना

फ्रांस कोर्ट के एक जज ने टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव को सशर्त जमानत दे दी है। पावेल के फ्रांस छोड़ने पर प्रतिबंध लगाते हुए अदालत ने उद्यमी को 5 मिलियन यूरो जुर्माना भरने और हफ्ते में दो बार पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करने का आदेश दिया है।

एक फ़्रांसिसी अदालत ने बुधवार को टेलीग्राम के मुखिया पावेल ड्यूरोव को जांच के दायरे में रखा है। लेकिन उद्यमी को हफ्ते में दो बार पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करने और 5 मिलियन यूरो जुर्माना भरने की शर्त पर जमानत मिल गई है।

अदालत ने पावेल को फ्रांस नहीं छोड़ने का आदेश दिया है। पावेल को चार दिन पहले ही पेरिस के पास एक हवाई अड्डे से उस समय गिरफ़्तार किया गया था, जब वह अपने प्राइवेट जेट से यात्रा कर रहे थे।

ड्यूरोव पर लगे ये आरोप

  • ऑनलाइन प्लेटफार्म चलाने में मिलीभगत।
  • अवैध लेनदेन
  • बाल यौन शोषण
  • ड्रग स्मगलिंग
  • धोखाधड़ी
  • मनी लॉन्डरिंग
  • अपराधियों को क्रिप्टोग्राफिक सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देना।

मैसेजिंग ऐप के सीईओ को फ्रांस में औपचारिक जांच के तहत रखे जाने का मतलब यह नहीं है कि उन्हें दोषी ठहराया जाएगा या मुकदमा चलाया जाएगा। लेकिन  अदालत का मानना है कि जांच को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त सबूत हैं। जिसकी वर्षों तक जांच चल सकती है। जज का ये फैसला रुसी मूल के ड्यूरोव को पिछले हफ्ते शनिवार शाम को राजधानी पेरिस के पास एक हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किए जाने के बाद आया।

गिरफ्तारी के बाद अभिव्यक्ति की आजादी पर छिड़ी बहस

हालांकि, पावेल ड्यूरोव की हिरासत के बाद सोशल मीडिया पर अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर बहस शुरू हो गई थी। बता दें, टेलीग्राम के एक बिलियन यूजर्स हैं।

टेलीग्राम के खिलाफ जांच इसी साल जुलाई महीने में शुरू हुई थी,जांच राष्ट्रीय नाबालिग कार्यालय द्वारा शुरू की गई थी।

मैसेजिंग प्लेटफार्म ने दिया बयान

Telegram ने पावेल की गिरफ्तारी पर सोमवार को टिपण्णी करते हुए कहा कि वह यूरोपीय संघ के कानूनों का पालन करता है और इसका मोडरेशन उद्योग मानकों के भीतर है। मैसेजिंग ऐप में लगातार सुधार हो रहे हैं।

” पावेल द्यरोव के पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है और वह अक्सर यूरोप की यात्राएं करते रहते हैं। यह दावा बेतुका है कि टेलीग्राम या उसका मालिक दुरूपयोग के लिए जिम्मेदार है। : मैसेजिंग प्लेटफार्म ने कहा।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *