Google ने doodle बनाकर दिवंगत अभिनेता अमरीश पूरी को किया याद

दुनिया के सबसे पसंदीदा सर्च इंजन गूगल ने दिवंगत अभिनेता अमरीश पूरी का डूडल बनाकर उनके जन्म दिन पर किया याद।

दिवंगत अभिनेता अमरीश पूरी का जन्म 22 जून 1932 को पंजाब के नवांशहर में हुआ था। अमरीश पूरी को ज्यादातर लोग मोगैंबो के नाम से जानते हैं। गूगल ने फिल्म ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ के लुक में उनका स्कैच बनाया है। फिल्म ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में अमरीश पूरी (Amrish Puri) ने अभिनेत्री काजोल फिल्म में नाम सिमरन के पिता चौधरी बलदेव सिंह का किरदार निभाया था। इस फिल्म का एक डायलॉग ‘जा सिमरन जा ,जी ले अपनी जिंदगी काफी मशहूर हुआ था।

बॉलीवुड अभिनेता अमरीश पूरी (Amrish Puri )ऐसे अभिनेता थे जो नेगेटिव रोल के लिए काफी पापुलर थे। अभिनय से पहले उन्होंने 21 साल तक ‘एंप्लोइज स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन’ बीमा कंपनी में काम किया था। इसी दौरान उन्हें अपनी सह-कर्मी उर्मिला देवी से प्यार हो गया। बाद में दोनों ने शादी कर ली। उनके दो बच्चे नम्रता पूरी और राजीव पूरी हैं।

1980 से 1990 तक की फिल्मों में अमरीश पूरी ने खलनायक का किरदार निभाया। 1987 में शेखर कपूर की ‘मिस्टर इंडिया’ में अमरीश पूरी (Amrish Puri )ने खलनायक का किरदार निभाकर खूब शोहरत हासिल की। इस फिल्म में उनका नाम ‘मोगैंबो’ था। जिसका डायलॉग ‘मोगैंबो खुश हुआ ‘ आज भी बहुत मशहूर है।

40 साल की उम्र में अमरीश पूरी ने ‘प्रेम पुजारी’फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने काफी फिल्मों में नेगेटिव रोल निभाए। लोहा ,विरासत ,इतिहास ,दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और मिस्टर इंडिया जैसी अनेकों फिल्मों में उन्होंने काम किया।

अमरीश पूरी ने लगभग बॉलीवुड की 400 फिल्मों में काम किया है। उनके डायलॉग आज भी लोगों के जहन आज में आज भी गूंजते हैं। अमरीश पूरी को बॉलीवुड में उनके अभिनय के लिए हमेशा याद किया जाएगा। ब्लड कैंसर की बीमारी के कारण 12 जून 2005 को 72 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था।

Comments

Translate »