Happy Birthday Kamal Hassan: कमल हासन ने चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी अपने करियर की शुरुआत, जानिए अभिनेता के बारे में कुछ खास बातें

साउथ के सुपरस्टार कमल हासन ने हिंदी सिनेमा में अपनी अलग पहचान बनाई है। कमल हासन ने फिल्मी दुनिया से लेकर राजनीति तक का सफर तय किया है। आइए जानते हैं उनके जन्मदिन पर कुछ दिलचस्प बातें।

अभिनेता कमल हासन आज आप नाश्ता 67 वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 7 नवंबर 1954 को परमाकुडी में हुआ था। अभिनेता ने अपने शानदार अभिनय से साउथ से लेकर हिंदी सिनेमा तक में अपनी अलग पहचान बनाई है। कमल हासन ने साउथ से लेकर बॉलीवुड तक की काफी फिल्मों में काम किया है।  कमल हासन सिर्फ एक बेहतरीन अभिनेता ही नहीं है बल्कि वह निर्देशक, स्क्रीन्राइटर ,प्लेबैक सिंगर भी हैं। इसके अलावा कमल हासन राजनीति में भी सक्रिय हैं। आइए जानते हैं कमल हासन के जन्मदिन पर उनके जीवन के बारे में कुछ खास बातें ।

कमल हासन की पहली फिल्म 

एक्टर कमल हासन ने अपने करियर की शुरुआत 1960 में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी। उन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में तमिल फिल्म ‘कलाथुर कन्नम्मा’ में की थी।  फिल्म में उनके किरदार को बहुत सराहा गया फिर। उनको राष्ट्रपति गोल्ड मेडल से भी नवाजा गया था।

हासन ने बालचंद्र के निर्देशन में बनी 1975 में ‘अपूर्व रगंगाई’ में बतौर अभिनेता अभिनय किया। उन्होंने हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और बंगाली फिल्मों में अभिनय किया है। कमल हासन ने बॉलीवुड में ‘एक दूजे के लिए’ फिल्म से शुरुआत की थी। हिंदी फिल्म एक दूजे के लिए में  दर्शकों ने उनके अभिनय को बहुत पसंद किया था। हिंदी सिनेमा में उन्होंने रजनीकांत और अमिताभ बच्चन के साथ ‘गिरफ्तार’ फिल्म में भी काम किया। हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिए पद्मश्री और पद्म भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।  फिल्मों के अलावा और उनके बारे में बात करें तो वे अपने रिलेशनशिप को लेकर काफी सुर्खियों में रहे।

कमल हसन की शादी

कमल हासन ने वर्ष 1978 में पहली शादी मशहूर डांसर वाणी गणपति से की थी। लेकिन शादी के 10 साल बाद दोनों ने तलाक ले लिया था।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों का रिश्ता टूटने की वजह अभिनेत्री सारिका थी। तलाक के बाद कमल हासन और सारिका लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगे। इस दौरान अभिनेत्री सारिका प्रेगनेंट हो गई। जिसके बाद कमल हासन ने उनसे शादी कर ली। वर्ष 2002 में सारिका और कमल हासन के बीच तलाक हो गया और दोनों एक-दूसरे से अलग हो गए। सारिका और कमल हासन की दो बेटियां श्रुति और अक्षरा हासन है।

गौतमी तड़िमल्ला के साथ रिलेशनशिप

सारिका के बाद कमल हासन की जिंदगी में गौतमी तड़िमल्ला आई। दोनों वर्ष 2005 से 2016 तक लिव इन रिलेशनशिप में रहे थे। इसके बाद दोनों के बीच ब्रेकअप हो गया। इस बात की जानकारी गौतमी ने एक ब्लॉग लिख कर दी थी।

अभिनय के अलावा कमल हासन ने राजनीति की दुनिया में भी कदम रखा। अभिनेता से नेता बने कमल ने  तमिलनाडु में ‘मक्कल नीधी मैयाम; पार्टी बनाई। उन्होंने पार्टी की आधिकारिक घोषणा वर्ष 2018 में मदुरई में की थी। कमल हसन की पार्टी MNM ने 2019 विधानसभा चुनावों में 37 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सभी पर उन्हें आर मिली थी।

Comments

Translate »