आधार के जरिए मिल जाएगा पर्सनल लोन, घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

डिजिटल युग में आधार कार्ड आपकी पहचान मात्र नहीं है बल्कि यह आपको मुसीबत की घड़ी में राहत भी दे सकता है। जी है, आधार कार्ड के जरिए आप इंस्टेंट पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको एक आवेदन फार्म भरना होगा और ई-केवाईसी डॉक्यूमेंट देने होंगे। इसके अलावा आपको कोई भी हार्ड कॉपी सबमिट करने की जरूरत नहीं है ।

वर्तमान में पहले की अपेक्षा लोन लेना काफी आसान हो गया है। अगर आप लोन के लिए योग्य है तो आपको ज्यादा कागजात देने की भी जरूरत नहीं होती है। लोन लेने के लिए आपको बैंक के पास केवाईसी डॉक्यूमेंट जमा कराने होते हैं। जिससे बैंक को आपकी सारी जानकारी मिल जाए। अच्छी बात यह है कि आधार कार्ड के जरिए भी आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। केवाईसी के लिए आधार सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है।  यह आपकी आईडी के साथ-साथ एड्रेस प्रूफ का भी काम करता है ।

आधार कार्ड से लोन लेने का तरीका

सबसे पहले आपका जिस बैंक में अकाउंट है उसके मोबाइल एप या वेबसाइट पर लॉगिन करें। यहां आपको लोन के विकल्प मिलेंगे। जिनमें से आपको पर्सनल लोन विकल्प को चुनना होगा। इस पर क्लिक करके आपको अपनी योग्यता  चेक करनी होगी। इसके बाद आवेदन पर क्लिक करें।

आपको एक आवेदन फार्म भर कर अपनी पर्सनल डिटेल जैसे एंप्लॉयमेंट और पर्सनल डिटेल भरनी होगी। इसके बाद आपके पास बैंक के एक प्रतिनिधि की कॉल आएगी जो आपकी जानकारी और लोन के लिए योग्यता को तस्दीक करेगा और वेरिफिकेशन के बाद आपका लोन मंजूर हो जाएगा ।

लोन के लिए जरूरी बातें

लोन लेने के लिए आपकी आयु सीमा कम से कम 23 साल से कम नहीं होनी चाहिए। आपके पास भारत की नागरिकता होनी जरूरी है। आपको किसी सरकारी, गैर सरकारी, मल्टीनैशनल कंपनी में नौकरीशुदा होना जरूरी है। आपका सिबिल स्कोर भी लोन में काफी अहम होता है। इसके अलावा आप की मासिक आमदनी भी दिखानी होगी।

Comments

Translate »