कोरोनावायरस काल मे अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें ,शरीर में नही होगी ऑक्सीजन की कमी

0
कोरोनावायरस काल मे अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें ,शरीर में नही होगी ऑक्सीजन की कमी
फोटो क्रेडिट गूगल

अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाती हैं ।आप अपनी डाइट में आयरन ,कॉपर ,विटामिन को शामिल कर सकते हैं । यह पोषक तत्व आपके खून में ऑक्सीजन की कमी को बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है । कोरोना का सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर पड़ रहा है ।जिसकी वजह से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने लगती है । ऐसे में अपनी सेहत का खास ध्यान रखें। खून की मदद से शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचती है । इसलिए खून में ऑक्सीजन की कमी हो जाए तो आपके शरीर का हर हिस्सा प्रभावित होता।

आइए जानते हैं कि अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कैसे बढ़ेगी

खून में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने के लिए अपनी डाईट में ब्लूबेरी शामिल करें । इसमें प्रोटीन विटामिन फाइबर कैल्शियम मैग्नीशियम फास्फोरस पोटेशियम विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है ।यह सभी पोषक तत्व शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है ।

कीवी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है । इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं । जो शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाते हैं । इसलिए इस समय डॉक्टर लोगों को कीवी खाने की सलाह देते हैं।

पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है । इसमें विटामिन कार्बोहाइड्रेट विटामिन ए बी सी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जो ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं । यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाते हैं।

पाइनएप्पल विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने में काफी मदद करता है। । इसके अलावा शरीर की अन्य बीमारियों से भी बचाता है

केले में अल्कलाइन की मात्रा काफी होती है। इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है । जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है । केला खाने से ऑक्सीजन के लेवल बढ़ता है और इसके अलावा कई फायदे भी होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here