भारतीय वायु सेना ने जारी किए अग्निपथ स्कीम से जुड़े नियम और शर्तें,पूर्ण विवरण पढ़ें

भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ स्कीम के तहत एयरफोर्स , सेना और नेवी में भर्ती होने वाले अभ्यार्थियों के लिए सेवा से संबंधित जानकारी साझा की है। जारी सूचना में बताया गया है कि  अग्निपथ के तहत सेना में शामिल होने वाले अभ्यर्थी की योग्यता क्या होनी चाहिए और उसे साल में कितनी छुट्टियां मिलेंगी।

इंडियन एयर फोर्स ने अग्निपथ स्कीम के तहत होने वाली नई भर्तियों के लिए विवरण जारी किया है। यह विवरण उस समय जारी किया गया जब देशभर के युवा नई भर्ती प्रक्रिया को वापस लेने के लिए उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। एयरफोर्स की तरफ से जारी रिलीज में सेवा से संबंधित जानकारी दी गई है।

पढ़ें पूरा विवरण

एयरफोर्स की तरफ से जारी रिलीज में बताया गया कि अग्नीपथ योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले अभ्यार्थी की योग्यता क्या होनी चाहिए। उनका यूनिफॉर्म क्या होगा ? उनकी सैलरी क्या होगी ? उन्हें साल में छुट्टी कितनी मिलेगी और उनकी ट्रेनिंग कैसे होगी। इसके अलावा कई जानकारियां दी गई है ताकि अभ्यर्थी सरकार की नई योजना को समझ सके।

अग्निवीर के तहत कोई भी भारतीय युवा जिसकी उम्र 17.5 से लेकर 21 साल के बीच है। वह आवेदन कर सकता है। उन्हें पहले से तय किए गए मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा। अग्निवीर भी वायु सेना के अन्य जवानों को मिलने वाले मैडल और अवॉर्ड्स के लिए योग्य होंगे। अग्निवीरों को साल में एक महींने की पेड लीव मिलेगी। जबकि सिक लीव चिकित्सीय परामर्श के अनुसार दी जाएगी। इसके अलावा ट्रेनिंग के दौरान रंगरूट को छुट्टी नहीं मिलेगी। साल में केवल तीस दिन की छुट्टी मिलेगी।

Comments

Translate »